डायन प्रथा उन्मूलन को ले निकला जागरूकता रथ

उप विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह ने बुधवार को डायन प्रथा उन्मूलन को लेकर समाहरणालय परिसर में जन जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 06:51 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 06:51 PM (IST)
डायन प्रथा उन्मूलन को ले निकला जागरूकता रथ
डायन प्रथा उन्मूलन को ले निकला जागरूकता रथ

खूंटी : उप विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह ने बुधवार को डायन प्रथा उन्मूलन को लेकर समाहरणालय परिसर में जन जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उपायुक्त के निर्देश पर जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा जागरूकता रथ के माध्यम से विभिन्न गांवों में डायन प्रथा व अन्य सामाजिक कुरीतियों के विरुद्ध जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

बुधवार को जागरूकता रथ के माध्यम से कर्रा प्रखंड के जलटंडा साप्ताहिक हाट में प्रभावशाली रूप से आमजनों को जागरूकता संदेश दिया गया। रथ के माध्यम से आमजनों को डायन एवं उससे सम्बंधित कुप्रथाओं के प्रति न केवल जागरूक किया जा रहा है, बल्कि उससे जुड़े लोगों पर होने वाले कानूनी प्रावधानों पर भी प्रकाश डाला जा रहा है। बताया गया कि ऐसी समाजिक कुरीतियों पर अंकुश लगाने की आवश्यकता है। इसके लिए बड़े पैमाने पर सामाजिक जागरूकता जरूरी है। ग्रामीण महिलाओं द्वारा बताया गया कि डायन प्रथा जैसी कुरीतियां न केवल महिलाओं को, बल्कि समाज को भी नकारात्मक विचारधारा से ग्रसित करती है। अंधविश्वास के कारण उत्पन्न इन कुरीतियों से महिलाओं को प्रताड़ित करना अपराध है। बताया गया कि शिक्षा एवं जागरूकता से ही यह कुप्रथा समाप्त होगी। इसके लिए महिलाओं को भी पूर्ण आत्मविश्वास के साथ आगे आने की अपील की गई। हम सब को एकजुट होकर इस कुप्रथा को समाज से खत्म करना होगा। ऐसी सामाजिक कुरीतियों को बढ़ावा देने वाले दोषियों के विरुद्ध जिला प्रशासन कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करेगा। आवश्यकता है कि हर एक व्यक्ति अपने स्तर से जागरूक ²ष्टिकोण के साथ कदम बढ़ाएं, ताकि इस कुप्रथा को समाप्त किया जा सके।

chat bot
आपका साथी