प्लास्टिक से बने राष्ट्रध्वज का प्रयोग करने पर होगी कार्रवाई

जिला प्रशासन ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्लास्टिक से बने राष्ट्रध्वज का प्रयोग न करने की अपील की है। प्रशासन की ओर से कहा गया है कि राष्ट्रीय ध्वज देश के लोगों की उम्मीदों और आकांक्षाओं का प्रतीक है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 07:01 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 07:01 PM (IST)
प्लास्टिक से बने राष्ट्रध्वज का प्रयोग करने पर होगी कार्रवाई
प्लास्टिक से बने राष्ट्रध्वज का प्रयोग करने पर होगी कार्रवाई

खूंटी : जिला प्रशासन ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्लास्टिक से बने राष्ट्रध्वज का प्रयोग न करने की अपील की है। प्रशासन की ओर से कहा गया है कि राष्ट्रीय ध्वज देश के लोगों की उम्मीदों और आकांक्षाओं का प्रतीक है। भारत फ्लैग कोड 2002 यानि झंडे से जुड़े नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य है। आगामी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर यह आवश्यक है कि फ्लैग कोड के सभी नियमों का पूर्ण पालन किया जाना चाहिए।

इसके तहत प्लास्टिक का झंडा इस्तेमाल करने पर लोगों पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। यह देखने में आया है कि महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के अवसर पर कागज के झंडों के स्थान पर प्लास्टिक के बने झंडों को प्रयोग में लाया जाता है। महत्वपूर्ण राष्ट्रीय, सांस्कृतिक और खेल के कार्यक्रमों में फ्लैग कोड ऑफ इंडिया, 2002 के प्रावधानों का ध्यान रखते हुए लोगों को सिर्फ कागज से बने झंडों का ही प्रयोग करना चाहिए। कार्यक्रम के बाद ऐसे कागज के झंडों को जमीन पर नहीं छोड़ा या फेंका जाना चाहिए। प्लास्टिक के झंडे कागज की तरह जैविक रूप से खुद-ब-खुद नष्ट नहीं होते हैं और वातावरण के लिए हानिकारक होते हैं। प्लास्टिक से बने झंडों का सम्मानपूर्वक उचित निपटान सुनिश्चित करना एक समस्या है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम राष्ट्रध्वज का पूर्ण सम्मान करें और फ्लैग कोड के नियमों का अनुपालन हो।

chat bot
आपका साथी