पहली बार ढुंकुबुरु पहुंचे पुलिस अधिकारी

संसू तोरपा तोरपा प्रखंड मुख्यालय से मात्र 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ढुंकुबुरु गांव में

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 01:23 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 01:23 AM (IST)
पहली बार ढुंकुबुरु पहुंचे पुलिस अधिकारी
पहली बार ढुंकुबुरु पहुंचे पुलिस अधिकारी

संसू, तोरपा : तोरपा प्रखंड मुख्यालय से मात्र 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ढुंकुबुरु गांव में ग्रामीणों का हाल जानने अबतक ना कोई प्रशासनिक पदाधिकारी पहुंचे और ना कोई पुलिस पदाधिकारी। आजादी के बाद बुधवार को पहली बार कोई पुलिस अधिकारी ढुंकुबुरु गांव पहुंचे और ग्रामीणों से बात की। पुलिस पदाधिकारी को अपने गांव में देखकर ग्रामीण खुशी से गदगद थे। दैनिक जागरण में नौ जून को विकास का इंतजार कर रहा तोरपा के ढुंकुबुरु गांव शीर्षक से गांव की समस्याओं को उजागर करती खबर प्रमुखता से छपी थी। खबर प्रकाशित होने के बाद से ही क्षेत्र के सांसद से लेकर पंचायत के प्रतिनिधि तक सक्रिय हो गए और गांव का हालचाल लेने लगे है। वहीं बुधवार को तपकारा थाना प्रभारी विक्की ठाकुर ढुंकुबुरु गांव पहुंचे। गांव में आजादी के बाद से कोई पुलिस अधिकारी, न ही प्रखंड विकास पदाधिकारी और न ही कोई मुखिया गांव आया था। जैसे ही थाना प्रभारी विक्की ठाकुर गांव पहुंचे बच्चे से लेकर बड़े सभी के चेहरे पर खुशी नजर आने लगी।

ढुंकुबुरु पहुंचने के बाद थाना प्रभारी ने ग्रामीणों के साथ बात की। मौके पर ग्रामीणों ने समस्याओं की झड़ी लगा दी। ढुंकुबुरु में न चापाकल है, न बिजली, न सड़क और न आंगनबाड़ी केंद्र है। खूंटी जिले के तोरपा प्रखंड मुख्यालय से मात्र 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ढुंकुबुरु गांव के लोगों को एक किलोमीटर दूर खेत में स्थित कुंआ से पीने का पानी लाना पड़ता है। ग्रामीणों ने कहा कि बरसात के मौसम में ग्रामीणों को कुंआ का दूषित पानी नहीं पीना पड़े इसलिए गांव में एक चापाकल लगवाने की मांग की।

बीहड़ जंगल के बीच बसे ढुंकुबुरु में विकास नहीं हुआ तो क्या हुआ गांव के लोग जागरूक हैं। फिलहाल देश में वैश्विक महामारी कोविड 19 का प्रकोप चल रहा है। हर ओर टीकाकरण कराने के लिए जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। लेकिन ढुंकुबुरु में इसके लिए ना कोई स्वास्थ्यकर्मी पहुंचा और ना पंचायत प्रतिनिधि। बावजूद इसके ढुंकुबुरु के ग्रामीण इंटरनेट मीडिया में देखकर टीका लगवाए। थाना प्रभारी ने लोगों को कोरोना टीका नहीं लगाने वालों से जल्द ही टीका लगवाने की अपील की।

chat bot
आपका साथी