अलग-अलग राज्यों से खूंटी जिले में आए 20 प्रवासी

वैश्विक महामारी कोविड-19 संकट को लेकर लॉकडाउन की वजह से दूसरे राज्यों में फंसे नागरिकों व श्रमिकों का अपने गृह जिला खूंटी आने का सिलसिला जारी है। जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न राज्यों में फंसे खूंटी जिले के 20 महिला-पुरुष मजदूरों व नागरिकों को गुरुवार को उनके गृह जिला खूंटी लाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 08:04 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 08:04 PM (IST)
अलग-अलग राज्यों से खूंटी जिले में आए 20 प्रवासी
अलग-अलग राज्यों से खूंटी जिले में आए 20 प्रवासी

खूंटी : वैश्विक महामारी कोविड-19 संकट को लेकर लॉकडाउन की वजह से दूसरे राज्यों में फंसे नागरिकों व श्रमिकों का अपने गृह जिला, खूंटी आने का सिलसिला जारी है। जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न राज्यों में फंसे खूंटी जिले के 20 महिला-पुरुष मजदूरों व नागरिकों को गुरुवार को उनके गृह जिला खूंटी लाया गया। सभी प्रवासियों की संबंधित प्रखंड के सामुदायिक चिकित्सा केंद्र में थर्मल स्क्रीनिग व स्वास्थ्य जांच की गई। इनमें से रेड जोन से आए दो प्रवासियों को थर्मल स्क्रीनिग व स्वास्थ्य परीक्षण के बाद सरकारी क्वारंटाइन में भेजा गया। वहीं ग्रीन जोन से आए 18 नागरिकों व श्रमिकों को होम क्वारंटाइन किया गया।

इससे पूर्व उपायुक्त शशि रंजन के निर्देशानुसार उन्हें चेताया गया कि क्वारंटाइन सेंटर के सरकारी नियमों का अक्षरत: अनुपालन आवश्यक है। नियमों का उल्लघंन करने पर दोषी प्रवासी के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। क्वारंटाइन सेंटर के लिए भेजने से पहले प्रवासियों को नोवेल कोरोनावायरस (कोविड-19) के संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए क्वारंटाइन के दौरान बरती जाने वाली विशेष सावधानियों से अवगत कराया गया। उन्हें बताया गया कि किसी भी परिस्थिति में कम से कम दो गज की शारीरिक दूरी कायम रखें। सभी को सतर्क किया गया कि साबुन से बार-बार कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ धोएं और अल्कोहल युक्त हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करें। उन्हें बताया गया कि हमेशा सर्जिकल मास्क लगाकर रहें और प्रत्येक 6-8 घंटे के अंतराल पर मास्क बदल दें। मास्क डिस्पोजल के सही तरीके से अवगत कराते हुए उन्हें सफाई पर विशेष ध्यान देने के प्रति जागरूक किया गया।

chat bot
आपका साथी