वज्रपात से दो की गई जान, आधा दर्जन जख्मी

आसमानी बिजली एक बार फिर जिले में कहर बनकर गिरी। मंगलवार को अलग-अलग क्षेत्रों में इस घटना से दो की मौत हो गई जबकि दो बच्चों समेत आधा दर्जन से अधिक लोग जख्मी हो गए। मृतकों में जमुआ थाना क्षेत्र के बेरहाबाद गांव निवासी त्रिभुवन दास व देवरी थाना क्षेत्र के कोसोगोंदो दिघी गांव निवासी 32 वर्षीय रंजीत साव शामिल हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Jul 2020 05:10 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jul 2020 05:10 PM (IST)
वज्रपात से दो की गई जान, आधा दर्जन जख्मी
वज्रपात से दो की गई जान, आधा दर्जन जख्मी

गिरिडीह : आसमानी बिजली एक बार फिर जिले में कहर बनकर गिरी। मंगलवार को अलग-अलग क्षेत्रों में इस घटना से दो की मौत हो गई जबकि दो बच्चों समेत आधा दर्जन से अधिक लोग जख्मी हो गए। मृतकों में जमुआ थाना क्षेत्र के बेरहाबाद गांव निवासी 40 वर्षीय त्रिभुवन दास व देवरी थाना क्षेत्र के कोसोगोंदो दिघी गांव निवासी 32 वर्षीय रंजीत साव शामिल हैं। वहीं जख्मियों में देवरी थाना क्षेत्र के नावाडीह गांव निवासी सुभाष राय की पत्नी प्रियंका देवी, नायकडीह गांव निवासी बासुदेव साव, मुफस्सिल थाना क्षेत्र के जीतकुंडी डुमरी गांव निवासी बीणा देवी तथा जीतकुंडी गांव निवासी रामचंद्र मंडल की दस वर्षीय पुत्री सोनी कुमारी व आठ वर्षीय पुत्र प्रिस कुमार शामिल हैं। मुफस्सिल क्षेत्र के जीतकुंडी में रामचंद मंडल अपनी पत्नी के साथ खेत में धान की रोपनी कर रहे थे। दोनों भाई-बहन वहीं समीप में खेल रहे थे। इसी क्रम में तेज गर्जना के साथ हुई वज्रपात की चपेट में आने से दोनों अचेत होकर वहीं गिर पड़े। आनन-फानन में दोनों को घरेलू उपचार करते हुए पूरे शरीर में गोबर लगा दिया गया। इसके बाद दोनों को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उपचार किया जा रहा है। वहीं एक अन्य जख्मी वीणा देवी भी जीतकुंडी में ही खेत में धान रोपाई कर रही थी। वह भी वज्रपात की चपेट में आने से गंभीर हो गई। उसे परिजनों ने इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया जहां उसे भर्ती करते हुए प्राथमिक उपचार किया गया लेकिन बाद में उसके परिजन उसे निजी नर्सिग होम में इलाज कराने ले गए।

देवरी : थाना क्षेत्र के तीन अलग-अलग स्थानों पर हुई वज्रपात की घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि महिला समेत दो जख्मी हो गए। मृतक रंजीत साव कोसो गोंदो दिघी गांव का रहनेवाला था जबकि जख्मी प्रियंका देवी नावाडीह गांव व जख्मी बासुदेव साव नायकडीह गांव के रहने वाले हैं। प्रियंका अपने घर में दोपहर को खाना खा रही थी। जबकि बासुदेव घर से कुछ दूर खेत में धान रोपाई कर रहा था। इसी क्रम में वज्रपात होने से दोनों जख्मी हो गए। उक्त दोनों जख्मियों को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। जबकि रंजीत साव खेत पर काम कर रहे लोगों के लिए खाना लेकर गया था। इसी क्रम में अचानक वज्रपात की चपेट में आने से वह बुरी तरह से जख्मी हो गया। परिजनों ने आनन-फानन में उसे इलाज के लिए चतरो के एक निजी क्लीनिक ले गए। जहां से प्राथमिक उपचार कर उसे बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया। सदर अस्पताल पहुंचने के बाद जांच के क्रम में चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

जमुआ : थाना क्षेत्र के बेरहाबाद गांव में मंगलवार की दोपहर को वज्रपात की चपेट में आने से एक किसान त्रिभुवन दास की मौत हो गई। वह मंगलवार की दोपहर को खेत में काम कर रहे थे। इसी क्रम में तेज बारिस व गर्जन के साथ वज्रपात हुई। इस वज्रपात की चपेट में आने से मौके पर ही उनकी मौत हो गई। हालांकि परिजन उन्हें अचेतावस्था में इलाज के लिए सदर अस्पताल पहुंचे। यहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

chat bot
आपका साथी