टीकाकरण गति बढ़ाने को आज डीसी बर्चुअल तरीके से रूबरू होंगे मुखिया व शिक्षकों से

जामताड़ा अब जिले में टीकाकरण की गति बढ़ाने को ले जिला प्रशासन ने नायाब तरीका से जागरूक

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:33 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:33 PM (IST)
टीकाकरण गति बढ़ाने को आज डीसी बर्चुअल तरीके से रूबरू होंगे मुखिया व शिक्षकों से
टीकाकरण गति बढ़ाने को आज डीसी बर्चुअल तरीके से रूबरू होंगे मुखिया व शिक्षकों से

जामताड़ा : अब जिले में टीकाकरण की गति बढ़ाने को ले जिला प्रशासन ने नायाब तरीका से जागरूक करने का निर्णय लिया है। इसी निमित्त बुधवार को उपायुक्त फैज अक अहमद मुमताज ने कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने को लेकर स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। मौके पर डीसी ने जिले में शतप्रतिशत टीकाकरण कराने को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता लाने के लिए गुरुवार को साढे बारह बजे से मुखियाओं तथा एक बजे से जिलेभर के शिक्षकों से बर्चुअल तरीके से टीकाकरण की गति बढ़ाने पर रणनीति तैयार करेंगे। उपायुक्त ने जनप्रतिनिधि, मुखिया, शिक्षक से जुड़े लोगों से भी सहयोग करने की अपील की। उपायुक्त ने सभी संबंधित पदाधिकारी से 26 से 28 जून तक व्यापक स्तर पर कोविड वैक्सीनेशन तथा टेस्टिग अभियान चलाया जाने के बाबत पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। संबंधित पदाधिकारी को माइक्रो प्लानिग बनाने को कहा। बैठक में उप विकास आयुक्त व अनुमंडल पदाधिकारी को सुदूरवर्ती गांव के लोगों को टीका के प्रति जागरूक करने के लिए संबंधित विभाग को जिम्मेदारी देने को कहा।

उपायुक्त ने शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि 18 से अधिक उम्रवाले छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर टीकाकरण करवाए।

बैठक में उपायुक्त ने प्रतिदिन किए जा रहे सैंपल कलेक्शन टेस्टिग भी बढ़ाने का निर्देश दिया। साथ ही इसके लिए प्रचार प्रसार व लोगों को जांच के लिए जागरूकता फैलाने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को बंगाल बॉर्डर, बसस्टैंड सहित रेलवे स्टेशन में लगातार कोविड टेस्टिग कराने का निर्देश दिया ताकि संक्रमित व्यक्ति को चिह्नित करते हुए संक्रमित व्यक्ति का उपचार किया जा सके। जामताड़ा में ऑक्सीजन सिलिंडर भंडारण कक्ष का निर्माण के लिए कार्यपालक अभियंता को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। सदर अस्पताल के सभी बेड पर ऑक्सीजन युक्त बेड का निर्माण किया जाएगा ताकि जिले में किसी लोगों को ऑक्सीजन की कमी से मृत्यु न हो सके।

कोविड से संबंधित राज्य सरकार से मांगी जा रही प्रपत्रों को संबंधित विभाग के अधिकारी को प्रतिदिन सूचना अपडेट करते हुए प्रेषित करने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि डाटा संधारण में किसी तरह की गलती न करें।

मौके पर उप विकास आयुक्त जावेद अनवर इदरीसी, अनुमंडल पदाधिकारी संजय पांडेय, सिविल सर्जन डा. आशा एक्का, डा. चंद्रशेखर आजाद, कार्यपालक अभियंता पंकज कुमार, डीपीएम संगीता लूसी बाला एक्का आदि उपस्थित थीं।

chat bot
आपका साथी