आठ में से सात छात्रों का निवासी प्रमाणपत्र होगा रद्द

मुरलीपहाड़ी (जामताड़ा) नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2021 में उत्तीर्ण होनेवाले गिरिडीह जिले

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 08:46 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 08:46 PM (IST)
आठ में से सात छात्रों का निवासी प्रमाणपत्र होगा रद्द
आठ में से सात छात्रों का निवासी प्रमाणपत्र होगा रद्द

मुरलीपहाड़ी (जामताड़ा) : नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2021 में उत्तीर्ण होनेवाले गिरिडीह जिले के आठ विद्यार्थियों में से सात विद्यार्थियों का निवासी प्रमाण पत्र रद्द होगा। अनुमंडल कार्यालय जामताड़ा से निर्गत होनेवाले इन निवासी प्रमाण पत्र को रद्द करने का अनुरोध अंचल कार्यालय के द्वारा करने के लिए पत्र भेजने की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। 27 नवंबर को अंचल कार्यालय ने अनुमंडल पदाधिकारी को पत्र भेजने के लिए पत्रांक 937 निर्गत कर दिया है। इस पत्र में स्पष्ट शब्दों में लिखा हुआ है कि सात विद्यार्थियों का जो निवासी प्रमाणपत्र अंचल कार्यालय के मार्फत अनुमंडल कार्यालय से बना है, उसमें दूसरे के खतियान का इस्तेमाल किया गया है। जिन बच्चों को खतियानी रैयत के वंशावली में दिखाया गया है, वे बच्चे खतियानी रैयत के वंशज हैं ही नहीं। वंश वृक्ष में इनका कहीं भी कोई संबंध नहीं है। इस बात का खुलासा भी अंचल कार्यालय के कर्मियों के द्वारा किए गए जांच से हो गया है।

इस गड़बड़ी की जांच शनिवार को प्रभारी सीआइ निरंजन मिश्र ने की है। जांच के पूर्व ही जब यह मुद्दा सवाल के घेरे में आया था, तो इन बच्चों के निवासी प्रमाण पत्र के रद्द करने की मांग भी खतियानी रैयत के वंशज ने आवेदन देकर अंचल कार्यालय से की थी। आवेदन के मिलने के पश्चात ही अंचल कार्यालय ने प्रभारी अंचल निरीक्षक से इसकी जांच की कार्रवाई पूरी करवाई। जांच में जो भी दस्तावेज निवासी प्रमाण पत्र में दिए गए थे, वे इन बच्चों के अभिभावक के परिवार के नहीं थे। यहां तक की बच्चों का जो आधार कार्ड निवासी प्रमाणपत्र बनाने के लिए दस्तावेज में शामिल किया गया था, उसमें गिरिडीह जिले का पता अंकित था। इन बच्चों का जो निवासी प्रमाणपत्र बनाया गया है, उसे भी तत्काल व्यवस्था से बनाया गया है। इसमें शपथ पत्र तथा वंशावली दिखाए गए हैं, उसमें संबंधित पंचायत के मुखिया का हस्ताक्षर भी अंकित है।

निर्गत होनेवाले निवासी प्रमाण पत्र में से चार दिघारी गांव के : सीआइ निरंजन मिश्र ने बताया कि सात में से चार बच्चों का निवासी प्रमाणपत्र दिघारी गांव से बना है। जबकि एक रूपडीह पंचायत के फुलझरिया गांव से बनवाया गया है। उन्होंने बताया कि अंचल अधिकारी के अवकाश पर रहने के कारण पत्र में हस्ताक्षर नहीं हो पाया है। सोमवार तक सीओ का हस्ताक्षर पत्र में हो जाएगा, लेकिन इतना जरूर है कि गलत दस्तावेज पर बने निवासी प्रमाणपत्र रद्द होने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अनुमंडल कार्यालय जामताड़ा से निर्गत आवासीय प्रमाणपत्र का नंबर -- जे एच आर सी/2021/419042, 4190 57,41 90 72, 4190 94, 42 1358, 48 1280, 48 1257।

क्या कहते हैं अधिकारी : सात विद्यार्थियों के आवासीय प्रमाणपत्र का फर्जी दस्तावेज के आधार पर निर्गत होने का मामला मेरे संज्ञान में आया है। अंचल कार्यालय नारायणपुर के द्वारा जो पत्र भेजा गया है, उसमें सीओ का हस्ताक्षर नहीं है। सीओ का हस्ताक्षर होने के बाद ही इस मामले में आवश्यक कार्रवाई होगी।

संजय पांडेय, अनुमंडल पदाधिकारी जामताड़ा

chat bot
आपका साथी