नदियों से बालू उठाव पर पूर्णत: विराम लगाएं

जामताड़ा एनजीटी (राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण) के निर्देशानुसार मानसून अवधि में यानी 10 जून से

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 05:15 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 05:15 PM (IST)
नदियों से बालू उठाव पर पूर्णत: विराम लगाएं
नदियों से बालू उठाव पर पूर्णत: विराम लगाएं

जामताड़ा : एनजीटी (राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण) के निर्देशानुसार मानसून अवधि में यानी 10 जून से 15 अक्टूबर तक बालू खनन पर लगी रोक का अक्षरश: अनुपालन सुनिश्चित करें। किसी भी नदी अथवा घाट से बालू का उठाव पूर्णत: बंद रहना चाहिए और यदि ऐसा कोई करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई करें। गुरुवार को अपने कार्यालय कक्ष में जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक में अधिकारियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त फैज अक अहमद मुमताज ने यह निर्देश दिया।

मौके पर उपायुक्त ने कहा कि सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन व महामारी फैलने के कारण मजदूरों के सामने रोजगार की समस्या को ध्यान में रखते हुए भंडारण से ही बालू का उठाव करना है। डीसी ने जिला खनन पदाधिकारी को 10 जून के पूर्व किए गए बालू भंडारण की स्थिति के मद्देनजर प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने वन क्षेत्र अंतर्गत पड़नेवाले सभी अवैध कोल मुहानों की भराई कराने का सख्त निर्देश दिया। साथ ही उन क्षेत्रों में नियमित निगरानी की व्यवस्था बनाने को कहा। उन्होंने ईसीएल पांडेश्वर क्षेत्र में अवैध खनन के फलस्वरूप बने मुहानों व गड्ढे की डोजरिग कर पूर्ण रूप से भरने के लिए कोलियरी प्रबंधन को निर्देशित किया। साथ ही भरे गए मुहाने पुन: नहीं खुले, इसके लिए कोलियरी प्रबंधन व स्थानीय पुलिस प्रशासन को निगरानी करने की जवाबदेही दी गई।

उपायुक्त ने जामताड़ा रेलवे साइडिग में कोयला चोरी पर रोक लगाने का का भी निर्देश दिया। देवघर के चितरा एसपी माइंस से कोयला जामताड़ा रेलवे साइडिग लाने के लिए योग्य वाहनों का उपयोग, तिरपाल से ढंक कर कोयला का प्रेषण करने, रेडियम युक्त पट्टी साथ ही जीपीएस लगाने का एसपी माइंस के महाप्रबंधक को निर्देश दिया। कोयला परिवहन के दौरान रास्ते में कोयला की चोरी नहीं हो इस पर ध्यान रखते हुए कोयला चोरी करनेवाले व्यक्ति पर विधि सम्मत करवाई करने की हिदायत दी गई। उपायुक्त ने कहा कि वन कटाई की सूचना मिलते ही संबंधित विभाग छापेमारी कर लोगों को पकड़े और जेल भेजने की कार्रवाई करें। मौके पर वन प्रमंडल पदाधिकारी अज्यिक बंकर देवीदास, अनुमंडल पदाधिकारी संजय पांडेय, जिला खनन पदाधिकारी राजाराम प्रसाद, चितरा एसपी माइंस के महाप्रबंधक व ईसीएल पांडेश्वर के प्रतिनिधि समेत नाला एसडीपीओ मनोज कुमार झा आदि पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी