एक सौ बेड खाली, चार मरीज वेटिलेटर पर

संवाद सहयोगी जामताड़ा कोरोना का कहर प्रतिदिन जिले में बढ़ता जा रहा है। हालांकि कोरोना

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 01:12 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 01:12 AM (IST)
एक सौ बेड खाली, चार मरीज वेटिलेटर पर
एक सौ बेड खाली, चार मरीज वेटिलेटर पर

संवाद सहयोगी, जामताड़ा : कोरोना का कहर प्रतिदिन जिले में बढ़ता जा रहा है। हालांकि कोरोना अस्पताल में संक्रमित मरीज के इलाज के लिए बेड का अभाव नहीं है। 300 बेड क्षमता वाले जिला स्तरीय कोरोना डेडिकेटेड अस्पताल उदलबनी में वर्तमान समय में करीब 200 सक्रिय संक्रमित मरीज भर्ती है। इनमें गंभीर अवस्था के चार मरीज का वेंटिलेटर पर हैं। 17 गंभीर मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर उपचार चल रहा है। वर्तमान समय में अस्पताल में एक सौ से अधिक सामान्य बेड मरीजों के लिए उपलब्ध है। कभी भी जरूरतमंद मरीज अस्पताल में भर्ती हो सकते हैं। जिला स्तरीय अस्पताल में 16 बेड वेंटिलेटर व 60 बेड ऑक्सीजन युक्त हैं। 224 बेड सामान्य है।

कोरोना अस्पताल प्रभारी डॉ दुर्गेश झा ने बताया कि अस्पताल में वेंटिलेटर व ऑक्सीजन सपोर्ट सभी बेड को क्रियाशील बनाया गया है। अस्पताल में उपलब्ध शत प्रतिशत सामान्य बेड को ऑक्सीजन सपोर्ट युक्त बनाने का प्रयास शुरू कर दिया गया है। वर्तमान समय में अस्पताल में संक्रमित मरीज के भर्ती के लिए बेड का अभाव नहीं है। गंभीर अवस्था के मरीज को समय पर अस्पताल में बेड देने की व्यवस्था है। संक्रमित मरीजों को अस्पताल में भर्ती लिया जा रहा है। बगैर लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेट किया जा रहा है। होम आइसोलेशन के मरीज की स्वास्थ्य गतिविधियों की निगरानी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी की देखरेख में हो रही है। उपचार के क्रम में होम आइसोलेट मरीज के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव होता है तो तत्काल प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी संबंधित मरीज को प्रखंड या जिला स्तरीय कोरोना अस्पताल में भर्ती करेंगे।

---------------------

होम आइसोलेशन वाले को मेडिकल किट मिलेगी

बगैर लक्षण वाले मरीज का उपचार होम आइसोलेशन में हो रहा है। अब तक उन्हें दवा व मेडिकल किट उपलब्ध नहीं कराई गई है। इस कारण मरीज के स्वजन को दवा के लिए कई दुकान भटकना पड़ता है। उन्हें पल्स ऑक्सीजन नापने के लिए घर पर कोई यंत्र उपलब्ध नहीं है। अब तक सबसे अधिक मरीजों की मौत ऑक्सीजन की मात्रा घटने से हुई है। इस समस्या को दूर करने के लिए सिविल सर्जन डॉ आशा एक्का ने सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ चंद्रशेखर आजाद से बातचीत कर मरीजों को दवा के साथ मेडिकल किट उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। अस्पताल उपाधीक्षक ने कहा कि दवा आवश्यकता से अधिक मात्रा में उपलब्ध कर लिया गया है। पहले चरण में ढाई सौ पल्स ऑक्सीमीटर की खरीदारी की प्रक्रिया शुरू की गई है। मरीजों को दवा के साथ पल्स ऑक्सीमीटर भी दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी