अब प्रतिमाह एसएमसी की बैठक नहीं होने पर प्रधानाध्यापक होंगे कार्रवाई के शिकार

जामताड़ा विभिन्न स्तर के सरकारी विद्यालयों में शिक्षक-शिक्षिकाएं व छात्र-छात्राओं की शत-

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 08:42 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 08:42 PM (IST)
अब प्रतिमाह एसएमसी की बैठक नहीं होने पर प्रधानाध्यापक होंगे कार्रवाई के शिकार
अब प्रतिमाह एसएमसी की बैठक नहीं होने पर प्रधानाध्यापक होंगे कार्रवाई के शिकार

जामताड़ा : विभिन्न स्तर के सरकारी विद्यालयों में शिक्षक-शिक्षिकाएं व छात्र-छात्राओं की शत-प्रतिशत उपस्थिति व गुणवत्ता युक्त कक्षा संचालन को बढ़ावा देने के लिए अब जिले के विभिन्न श्रेणी के 1030 विद्यालयों में प्रत्येक माह की 25 तारीख को विद्यालय स्तर पर विद्यालय प्रबंधन समिति (एसएमसी)की बैठक होगी। इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी अभय शंकर ने प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी समय शिक्षा परियोजना कर्मियों को पत्र के माध्यम से निर्देश जारी किया है। बैठक नहीं होने पर संबंधित प्रधानाध्यापक पर कार्रवाई होगी।

निर्देश में कहा गया है कि विद्यालय के बाल संसद, शिक्षक, शिक्षिका स्वयं पहल कर विद्यालय प्रबंधन समिति को निर्धारित तिथि व समय में बैठक कक्ष तक पहुंचने को प्रेरित करें। यह निर्देश दिया कि प्रत्येक माह की 25 तारीख को प्रत्येक विद्यालय में विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक अनिवार्य है। विद्यालय में बैठक नहीं होगी संबंधित प्रभारी प्रधानाध्यापक पर विभागीय कार्रवाई होगी। बैठक में शत प्रतिशत बच्चे का नामांकन, दैनिक उपस्थिति, मध्याह्न भोजन वितरण, छात्रवृत्ति राशि वितरण के प्रगति पर चर्चा की जानी है।

बताया कि केंद्र व राज्य सरकार की ओर से दी जाने वाली सरकारी लाभ छात्र-छात्राओं तक नहीं पहुंच रहा है तो इस मुद्दे पर गहन विचार-विमर्श करने व आग्रह पर कार्रवाई के लिए शिक्षा विभाग के पदाधिकारी को प्रस्तावित करना बैठक की गतिविधि में शामिल है। यह भी निर्देश दिया है कि महामारी की तीसरी लहर दरवाजे पर दस्तक देने वाली है। ऐसे विषम परिस्थिति में विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य बैठक कक्ष में प्रवेश से पूर्व हाथ धुलाई व सैनिटाइज करना अनिवार्य होगा। मासिक बैठक राजकीयकृत उच्च विद्यालय, उत्क्रमित उच्च विद्यालय, मध्य विद्यालय,उत्क्रमित मध्य विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय एवं उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय में संपन्न होगी।

-- वर्जन :

विद्यालय में शतप्रतिशत छात्र व शिक्षक की उपस्थिति के साथ गुणवत्ता युक्त कक्षा संचालन व्यवस्था को सशक्त एवं समृद्ध बनाने के लिए राज्य मुख्यालय के निर्देश पर अब प्रत्येक विद्यालय में 25 तारीख को मासिक बैठक विद्यालय प्रबंधन समिति की होगी। इस संबंध में प्रखंड स्तरीय शिक्षा पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया है। मासिक बैठक में कोताही बरतनेवाले प्रधानाध्यापकों पर कार्रवाई होगी।--- अभय शंकर, जिला शिक्षा पदाधिकारी।

chat bot
आपका साथी