अनुपालन में सख्ती से संक्रमित की संख्या में कमी

संवाद सहयोगी जामताड़ा पहले और दूसरे चरण की समाप्ति के उपरांत जिले में तीसरे चरण के

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 07:24 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 07:24 PM (IST)
अनुपालन में सख्ती से संक्रमित की संख्या में कमी
अनुपालन में सख्ती से संक्रमित की संख्या में कमी

संवाद सहयोगी, जामताड़ा : पहले और दूसरे चरण की समाप्ति के उपरांत जिले में तीसरे चरण के तहत स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह चल रहा है। शर्त अनुपालन के प्रति पुलिस, प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ आम लोग भी गंभीर है। इसी का परिणाम है कि तीसरे चरण के स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह के दौरान नए संक्रमित की संख्या में कमी आई है। जबकि लक्ष्य से अधिक संख्या में उपचार के उपरांत संक्रमित स्वस्थ हुए । गत तीन मई से सात मई तक की अवधि में 4687 नमूने की जांच हुई है जिसमें से 563 व्यक्ति संक्रमित पाए गए हैं जबकि स्वास्थ्य विभाग की गंभीरता से 1310 संक्रमित उपचार के उपरांत स्वस्थ हो चुके हैं। पिछले तीन दिनों में कोरोना डेडिकेटेड अस्पताल उदलबनी में किसी भी संक्रमित मरीज की मौत नहीं हुई है।

-- पूर्व में 20 प्रतिशत संक्रमित पाए जाते : पहले चरण के स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह एवं इससे पूर्व कोरोना वायरस का प्रकोप कहर बरपा रहा था। प्रतिदिन जांच होने वाले कुल नमूने में से 20 से 25 प्रतिशत लोग संक्रमित पाए जाते थे। इतना ही नहीं अधिकांश घरों में परिवार के दो तीन सदस्य सर्दी, खांसी, बुखार आदि लक्षणों से ग्रसित रहते थे जिसका उपचार घर पर ही झोलाछाप चिकित्सक से कराया जाता था। इस अवधि में महामारी नियंत्रण को लेकर निर्धारित शर्तों का खुल्लम खुल्ला उल्लंघन होता था। 22 अप्रैल से घोषित पहले चरण के स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह को सख्ती से लागू करते ही लोगों ने प्रशासनिक एवं महामारी के प्रकोप के भय से भयभीत होकर आत्मसात किया। पुलिस प्रशासनिक एवं स्वास्थ्य विभाग की सक्रियता व आम लोगों की सतर्कता का परिणाम है कि महामारी का प्रकोप आंशिक रूप से कम होते जा रहा है जिसका परिणाम मिल रहे संक्रमित मरीज की संख्या दर्शाता है।

-- दुकानदार एवं ग्राहकों को पाठ पढ़ाया : तीसरे चरण की जागरूकता सप्ताह में अंचलाधिकारी मनोज कुमार सिंह के नेतृत्व में शहर भ्रमण कर रहे पुलिस एवं प्रशासनिक टीम ने गांधी मैदान पहुंचकर सब्जी विक्रेता एवं ग्राहकों को महामारी नियंत्रण को लेकर निर्धारित शर्तों के अनुपालन को प्रेरित किया। इतना ही नहीं बगैर मास्क वाले दुकानदार एवं ग्राहकों को चेतावनी दी गई कि भविष्य में बगैर मास्क के देखे गए तो जुर्माना वसूली के साथ विभागीय कार्रवाई भी होगी। पुलिस प्रशासनिक टीम ने जिला मुख्यालय स्थित सुभाष चौक, इंदिरा चौक, वीर कुंवर सिंह चौक, दुमका रोड, स्टेशन रोड मुख्य बाजार आदि कई अन्य जगहों का भ्रमण कर दुकानदार एवं ग्राहकों को जागरूकता का पाठ पढ़ाया।

chat bot
आपका साथी