आवंटन की कमी से मनरेगा योजना बाधित

जामताड़ा मनरेगा योजना में सामाग्री क्रय मद में आवंटन की कमी होने से जिले में कूप निर्माण आम बागवानी बकरी शेड आदि का निर्माण कार्य बाधित है। संबंधित योजनाओं का निर्माण कार्य सात-आठ माह पूर्व शुरू किया गया था। कई सिचाई कूप का निर्माण कार्य पूर्ण भी हो चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Nov 2019 06:15 PM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 06:15 PM (IST)
आवंटन की कमी से मनरेगा योजना बाधित
आवंटन की कमी से मनरेगा योजना बाधित

जामताड़ा : मनरेगा योजना में सामाग्री क्रय मद में आवंटन की कमी होने से जिले में कूप निर्माण, आम बागवानी, बकरी शेड आदि का निर्माण कार्य बाधित है। संबंधित योजनाओं का निर्माण कार्य सात-आठ माह पूर्व शुरू किया गया था। कई सिचाई कूप का निर्माण कार्य पूर्ण भी हो चुका है। लेकिन निर्माण कार्य पूर्ण हुए योजना में उपयोग किए गए ईट, सीमेंट, बालू समेत अन्य सामग्री राशि का भुगतान नहीं हो पाया है। जबकि शेष योजनाओं का निर्माण कार्य 50 प्रतिशत से अधिक पूर्ण हो चुका है। जबकि राशि की कमी से निर्माण कार्य आगे नहीं बढ़ रहा है। सिचाई कूप लाभुक पवन मंडल, यासिन अंसारी, सिकंदर टुडू व आम बागवानी लाभुक शांति देवी, कृष्णा सिंह, राखी देवी समेत अन्य कहते हैं कि मजदूरी मद में नियमित भुगतान किया जा रहा है। लेकिन सामाग्री क्रय मद में राशि उपलब्ध नहीं रहने के कारण भुगतान नहीं हो पा रहा है। योजना निर्माण कार्य को लेकर लाभुक ने संबंधित बिक्रेता से उधार सामाग्री कर किया है उसका भी भुगतान लंबित है। ऐसे में बिक्रेता निर्माण सामग्री देने से परहेज कर रहे हैं। इसी का परिणाम है कि निर्माण सामाग्री के अभाव में कार्य ठप हो गया।

इस बाबत उपविकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा ने बताया कि मनरेगा के तहत दो मद में क्रमश: सामाग्री क्रय एवं मजदूरी भुगतान में आवंटन प्राप्त होता है। कुल आंवटन का 60 प्रतिशत मजदूरी मद एवं 40 प्रतिशत सामाग्री क्रय मद में खर्च का प्रावधान है। निर्माण कार्य बाधित नहीं हो साथ ही समय पर पूर्ण हो इस निमित राज्य मुख्यालय से सामाग्री क्रय मद में आवंटन की मांग की गई है। आवंटन राशि प्राप्त होते ही बिक्रेताओं को भुगतान किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी