कोयला ढुलाई में योग्य वाहनों का करें उपयोग

जागरण संवाददाता जामताड़ा सभी तरह के वाहनों का औचक निरीक्षण करें तथा वाहनों का फि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 06:10 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 06:10 PM (IST)
कोयला ढुलाई में योग्य वाहनों का करें उपयोग
कोयला ढुलाई में योग्य वाहनों का करें उपयोग

जागरण संवाददाता, जामताड़ा : सभी तरह के वाहनों का औचक निरीक्षण करें तथा वाहनों का फिटनेस, रेडियम युक्त पट्टी लगा है या नहीं, गाड़ी का नंबर दिखता है या नहीं इन बिदुओं का जांच करें और आवश्यक कार्रवाई करें। सोमवार को अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक में अधिकारियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त फ़ैज अक अहमद मुमताज ने यह निर्देश दिया।

डीसी ने एसपी माइंस चितरा से जामताड़ा रेलवे साइडिग तक कोयला लाने के लिए योग्य वाहनों का उपयोग हो रहा है या नहीं, तिरपाल से ढंक कर कोयला का प्रेषण, रेडियम युक्त पट्टी साथ ही जीपीएस लगाने का एसपी माइंस के महाप्रबंधक को निर्देश दिया। मौके पर एसपी माइंस चितरा के प्रतिनिधि ने बैठक में जानकारी देते हुए कहा कि करीब 242 गाड़ी में जीपीएस लगा दिया गया है तथा शेष करीब 100 वाहनों में जीपीएस लगाने का कार्य किया जा रहा हैं।

उपायुक्त ने एनजीटी के नियम को स्मरण कराते हुए कहा कि 10 जून से 15 अक्टूबर तक बालू के खनन पर प्रतिबंध है। जिला खनन पदाधिकारी को 10 जून से 15 अक्टूबर तक किसी भी श्रोत से बालू अवैध उठाव की सूचना प्राप्त होने पर कितनी विधि सम्मत त्वरित कार्रवाई की गई है साथ ही कितने मामलों के तहत जुर्माना वसूला गया है के संदर्भ में अद्यतन प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने नाला क्षेत्र में अवैध रूप से भैंसा गाड़ी, साइकिल, बाइक से कोयला प्रेषण करने के संबंध में अभी तक की गई करवाई का प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया। ज्ञात हो कि पिछली बैठक में उपायुक्त ने ईसीएल पांडेश्वर क्षेत्र में अवैध खनन के कारण बने मुहाने की भराई कराने का निर्देश दिया था। साथ ही उसका देखभाल सुनिश्चित करने का निर्देश दिए जाने के आलोक में संबंधित पदाधिकारी ने बताया कि अभी मुहाने में पानी भरा हुआ है जैसे ही पानी का स्तर कम होता है सभी मुहाना को भर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी