सदर अस्पताल में अनुपलब्ध दवा अब बाहर से नहीं खरीदनी पड़ेगी

जामताड़ा सदर अस्पताल प्रबंधन मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को दिन प्रतिदिन बेह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 08:49 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 08:49 PM (IST)
सदर अस्पताल में अनुपलब्ध दवा अब बाहर से नहीं खरीदनी पड़ेगी
सदर अस्पताल में अनुपलब्ध दवा अब बाहर से नहीं खरीदनी पड़ेगी

जामताड़ा : सदर अस्पताल प्रबंधन मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को दिन प्रतिदिन बेहतर कार्य योजना पर अमल कर रहा। अब सदर अस्पताल में अनुपलब्ध दवा बाजार की दुकान से मरीज के स्वजन खरीदेंगे पर उसका भुगतान अस्पताल प्रबंधन करेगा। इस पहल को ले मरीजों में काफी उत्साह है। सदर अस्पताल में आपातकालीन, प्रसूता एवं इंडोर वार्ड के मरीजों का उपचार किया जाता है। कभी-कभी जरूरत की दवा अस्पताल में उपलब्ध नहीं रहती थी तो मरीज के स्वजन को बाजार स्थित दुकान से दवा लेनी पड़ती थी। उन्हें स्वास्थ्य कर्मी पर्ची थमा देते थे। स्वजन को दवा का दाम चुकाना पड़ता था। आर्थिक रूप से कमजोर या असहाय मरीज को अस्पताल में अनुपलब्ध जरूरी दवा बाजार स्थित दुकानों से खरीदना पड़ता था। मरीज अक्षम रहने पर उनका उपचार बाधित होता था।

-- ओपीडी, प्रसव कक्ष, आपातकालीन वार्ड में रहेगा पर्चा : आपातकालीन प्रसव कक्ष व सामान्य बेड में इलाज रत मरीजों के लिए अस्पताल में दवा उपलब्ध नहीं रहने पर उन्हें परेशानी होती थी। अब चिकित्सक प्रसव कक्ष प्रभारी, आपातकालीन वार्ड प्रभारी, अस्पताल प्रबंधन पर्ची में दवा का नाम अंकित कर शहर स्थित दुकानों से उनके लिए दवा मंगाएंगे। उस पर्ची को लेकर स्वजन दवा लेने जाएंगे तो उसके एवज में दुकानदार पैसा नहीं मांगेंगे। दवा के मूल्य का भुगतान अस्पताल प्रबंधक करेंगे। यह व्यवस्था खासकर सड़क दुर्घटना में जख्मी, लावारिस, आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों के उपचार में लाभकारी साबित होगी।

-- 200 से अधिक मरीज की आवाजाही : जामताड़ा सदर अस्पताल में प्रतिदिन 200 महिला, पुरुष मरीजों की आवाजाही होती है। सदर अस्पताल की क्षमता एक सौ बेड की है। अस्पताल में आपातकालीन उपचार की बेहतर सुविधा है। अब अनुपलब्ध दवा मरीज के लिए बाजार से अस्पताल कर्मी मंगाएंगे। या फिर उनके स्वजन भी ला सकते हैं।

- वर्जन : अस्पताल में इलाज रत मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर अस्पताल प्रबंधन गंभीर है। एक टीम वर्क के माध्यम से अस्पताल में दिन-प्रतिदिन सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। अब सदर अस्पताल में अनुपलब्ध दवा मरीज के लिए बाजार दुकान से खरीद कर उसका भुगतान अस्पताल प्रबंधन करेगा। अस्पताल के चिकित्सक ओपीडी, प्रसव कक्ष आपातकालीन वार्ड में उपलब्ध दवा से संबंधित प्रपत्र उपलब्ध कराया गया है। उस पर्ची में आवश्यक दवा जो सदर अस्पताल में उपलब्ध नहीं है का जिक्र रहेगा। तब जरूरी दवा प्रबंधन उपलब्ध कराएगा। पर्ची में दवा का नाम अंकित कर स्वजन को बाजार स्थित दुकान से दवा लाने भेजा जाएगा। फिर दवा दुकानदार पर्ची के आधार पर बगैर राशि भुगतान किए दवा उपलब्ध कराएंगे।

डा चंद्रशेखर आजाद अस्पताल उपाधीक्षक जामताड़ा।

chat bot
आपका साथी