'नो हेलमेट, नो पेट्रोल' का सख्ती से हो पालन

जिले में तमाम ब्लैक स्पॉट को चिह्नित करें ताकि ऐसी जगहों पर सड़क दुर्घटना पर अंकुश लगाने के लिए साइन बोर्ड गति अवरोधक अपनाकर जोखिम को कम किया जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 07:05 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 07:05 PM (IST)
'नो हेलमेट, नो पेट्रोल' का सख्ती से हो पालन
'नो हेलमेट, नो पेट्रोल' का सख्ती से हो पालन

जामताड़ा : हाल के दिनों में सड़क बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए डीसी फैज अक अहमद मुमताज ने शुक्रवार को बैठक में अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया। कहा कि जिले में तमाम ब्लैक स्पॉट को चिह्नित करें ताकि ऐसी जगहों पर सड़क दुर्घटना पर अंकुश लगाने के लिए साइन बोर्ड, गति अवरोधक अपनाकर जोखिम को कम किया जा सके।

डीसी ने जिले में चिन्हित दुर्घटना संभावित क्षेत्र में बैरिकेड, रंबल स्ट्रिप साइनेज लगाने, चिह्नित दुर्घटना संभावित क्षेत्र की सूची यथा पांडेयडीह मोड़ (नारायणपुर) जामताड़ा, बाईपास साइडिग मोड़, जामताड़ा, पोसोई मोड़, जामताड़ा, सतसाल बाईपास जामताड़ा, पुलिस अधीक्षक आवास जामताड़ा, पांडेयडीह मोड़ से मुरलीपहाड़ी मोड़ तक ऐसे स्थान जो 90 डिग्री पर मुड़ा हुआ है पर रोड सेफ्टी कन्वेक्स ग्लास लगाने, दो पहिया वाहनों से हो रही अधिकतर दुर्घटनाएं को रोकने तथा जिले में सड़क दुर्घटना में कमी लाने के लिए प्रत्येक थाना की प्रमुख सड़कों पर नियमित वाहन जांच का निर्देश दिया। मौके पर उपायुक्त ने पथ प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को सभी सड़कों व सड़क किनारे से ध्यान भ्रमित करने वाली होर्डिग व अन्य सामग्रियों को हटाने का निर्देश दिया। सिविल सर्जन व पुलिस उपाधीक्षक को सड़क दुर्घटना की स्थिति में सहायता के लिए एंबुलेंस सेवा की मैपिग करने तथा इसे जिला अंतर्गत राज्य व नेशनल हाइवे के किनारे डायल 108 व 100 के साथ-साथ संबंधित एंबुलेंस चालक का दूरभाष संख्या तथा संबंधित थाना का दूरभाष संख्या प्रदर्शित करने का निर्देश दिया। नाबालिग लड़के-लड़कियों के द्वारा वाहन चलाने पर रोक को वाहन जांच अभियान चलाने, बच्चों के साथ साथ अभिभावकों को भी जागरूक करने के लिए कहा। कहा कि दोपहिया वाहन चालक हेलमेट का उपयोग नहीं कर रहे हैं और जिले के पेट्रोल पंप संचालक भी नो हेलमेट नो पेट्रोल का अनुपालन भी नहीं कर रहे हैं।

ऐसे पेट्रोल पंप संचालकों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने तथा माप-तौल अधिकारी के साथ साझा जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया। एसपी दीपक कुमार सिन्हा ने जिले के प्रमुख सड़कों का ब्यौरा प्रस्तुत करने का निर्देश दिया कि कौन किस थाना क्षेत्र में आता है। इस सूचना को प्रदर्शित किया जाएगा ताकि संबंधित थाना प्रभारी का मोबाइल नंबर, एंबुलेंस सेवा की जानकारी लोगों को मिल सके। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी संजय पांडेय, जिला परिवहन पदाधिकारी ओम प्रकाश यादव, जिला शिक्षा अधीक्षक वृजमोहन कुमार, सिविल सर्जन डॉ. आशा एक्का, कार्यपालक पदाधिकारी नगर निकाय जामताड़ा रामाश्रय दास, सड़क सुरक्षा के कर्मी आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी