ई-विद्या वाहिनी में बायोमेट्रिक उपस्थिति बनाएं नहीं तो कटेगा वेतन

जामताड़ा राज्य सरकार ने जिले के सभी श्रेणी के विद्यालयों में रोस्टर आधारित पंजी में उपस्ि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 05:31 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:31 PM (IST)
ई-विद्या वाहिनी में बायोमेट्रिक उपस्थिति बनाएं नहीं तो कटेगा वेतन
ई-विद्या वाहिनी में बायोमेट्रिक उपस्थिति बनाएं नहीं तो कटेगा वेतन

जामताड़ा : राज्य सरकार ने जिले के सभी श्रेणी के विद्यालयों में रोस्टर आधारित पंजी में उपस्थिति व्यवस्था समाप्त करते हुए शतप्रतिशत शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मी की दैनिक उपस्थिति बायोमेट्रिक के जरिए सुनिश्चित का निर्देश पहले ही दे रखा है, फिर भी तीन अगस्त को जिले के 1048 विद्यालयों में से पांच स्कूलों के मात्र 11 शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मी की दैनिक उपस्थिति ई-विद्या वाहिनी पोर्टल में बायोमेट्रिक से हुई है। आंशिक दैनिक उपस्थिति दर्ज को लेकर स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के सचिव ने जिले की व्यवस्था पर नाराजगी जताई। राज्य मुख्यालय की नाराजगी को देखते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी ने प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, प्रधानाध्यापक, सहयोगी शिक्षक, पारा शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मी को स्पष्ट निर्देश दिया है कि ई-विद्या वाहिनी पोर्टल में बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करें। नहीं करनेवाले शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मी का वेतन काटा जाएगा।

इधर नाम नहीं छापने की शर्त पर आधा दर्जन से अधिक स्कूलों के प्रधानाध्यापक व शिक्षक, शिक्षिकाओं ने बताया कि लंबे समय से ई-विद्या वाहिनी पोर्टल में बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज नहीं होने के कारण वर्तमान समय में बायोमेट्रिक उपस्थिति बनाने में परेशानी हो रही है। स्कूल पहुंच रहे हैं, लेकिन ई-विद्या वाहिनी पोर्टल पर बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज नहीं हो पा रही है। यह तकनीकी समस्या है। इसके समाधान का प्रयास स्कूल स्तर से भी किया जा रहा है। जिला शिक्षा पदाधिकारी अभय शंकर ने बताया की ई-विद्या वाहिनी पोर्टल में उत्पन्न हो रही तकनीकी समस्याओं के निदान में तकनीकी कर्मी लगे हैं। इसके लिए संबंधित शिक्षक, शिक्षिकाओं को प्रखंड या जिलास्तरीय कर्मियों को सूचित करना होगा। बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज नहीं रहने की स्थिति में वेतन का भुगतान नहीं किया जाएगा।

-- नामांकन प्रपत्र छह अगस्त तक जमा करें : महामारी की लंबे अवधि के बाद सभी श्रेणी के विद्यालय का संचालन सुचारू हुआ है। छह अगस्त तक जिला शिक्षा कार्यालय में समर्पित करने का का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी ने प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को पत्र के माध्यम से दिया है। नामांकन प्रक्रिया में लापरवाही व निर्धारित समय पर सूची जमा करने में उदासीनता बरतने पर संबंधित पदाधिकारी व प्रधानाध्यापकों पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी