विधि-विधान से हुई भगवान विश्वकर्मा की पूजा

जामताड़ा शुक्रवार को प्रखंड क्षेत्र में देव शिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा पारंपरिक तरीके

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:49 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:49 PM (IST)
विधि-विधान से हुई भगवान विश्वकर्मा की पूजा
विधि-विधान से हुई भगवान विश्वकर्मा की पूजा

जामताड़ा : शुक्रवार को प्रखंड क्षेत्र में देव शिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा पारंपरिक तरीके से की गई। नारायणपुर, मुरलीपहाड़ी, चैनपुर पबिया, मोहनपुर आदि स्थानों पर भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित कर भक्तिभाव से पूजा-अर्चना की गई। शनिवार को प्रतिमा विसर्जन के साथ ही पर्व का समापन हो गया। विश्वकर्मा पूजा में पूजा पंडालों में साज सज्जा की गई थी तथा भक्ति गीत बजाए गए। कोरोना के मद्देनजर सादगी से पूजा-अर्चना हुई। पूर्व में विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होता था परंतु इस वर्ष कोरोना काल में कहीं किसी प्रकार का आयोजन नहीं हुआ, केवल पूजन हुआ। पर्व को लेकर क्षेत्र में उत्सवी माहौल था तथा प्रशासन द्वारा सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे।

कुंडहित प्रखंड क्षेत्र में धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ भगवान देवशिल्पी विश्वकर्मा की पूजा की गई। देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा भक्तिभाव के साथ प्रखंड क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों, चौक-चौराहे और निजी दुकानों में पंडाल बनाकर प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना की गई। वहीं विद्युत पावर उपकेंद्र, बस पड़ाव, लघु कारखानों, विभिन्न मोटर गैराजों, वर्कशाप में विधिवत रूप से भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ की गई।

बिदापाथर थाना क्षेत्र के बिदापाथर, पालाजोरी, चापुरिया, गेड़िया, मझलाडीह, तांबाजोर, खैरा, मोहनाबाक सहित विभिन्न गांवों में विश्वकर्मा पूजा धुमधाम से मनाया गया। गेड़िया बिजली सबस्टेशन के अलावा लोगों ने लोहे से संबंधित प्रतिष्ठान, वाहन व घरों में पूजा-अर्चना किया। इधर, करमाटांड़ प्रखंड क्षेत्र में भी भगवान विश्वकर्मा की पूजा धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान देर रात में कई स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। हेठकरमाटांड़ गांव में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में विधायक रणधीर कुमार सिंह उपस्थित हुए तथा कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर विकास के मुद्दे पर चर्चा किया। करमाटांड़ प्रखंड क्षेत्र के विद्युत सब स्टेशन, रेलवे पीडब्ल्यूआइ, रेलवे स्टेशन आदि स्थानों पर भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति स्थापित कर पूजा-अर्चना की गई। नाला प्रखंड क्षेत्र में भी बिजली विभाग, टेलीफोन एक्सचेंज कार्यालय, पेट्रोल पंप, आमबगान चौक स्थित टेंपो स्टैंड, बस पड़ाव के अलावा वाहन मालिकों ने भी धूमधाम के साथ विश्वकर्मा पूजा किया।

चित्तरंजन रेलइंजन कारखाना स्थित विभिन्न शाप व रेलनगरी में कई स्थानों पर भी शुक्रवार को विश्वकर्मा पूजा का आयोजन किया गया। इस मौके पर चिरेका महाप्रबंधक सतीश कुमार कश्यप व चिरेका के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ डब्ल्यूडी सेंटर, पावर हाउस, टीएम और लोको एसेंबली शाप, स्टील फाउंड्री, ईडीपी सेंटर आदि का भ्रमण कर भगवान विश्वकर्मा का दर्शन कर सभी को शुभकामनाएं दी। इस दौरान पूजा पंडालों को रंगीन रोशनी और फूलों से आकर्षक ढंग से सजाया गया। साथ ही पंडालों में कोविड सतर्कता के पोस्टर भी लगाया गया।

chat bot
आपका साथी