नारायणपुर की दो पंचायतों की मनरेगा योजना की जांच

मुरलीपहाड़ी ( जामताड़ा) मनरेगा के किसी भी योजना में अत्यधिक मजदूरों का डिमांड कतई न

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 05:51 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 05:51 PM (IST)
नारायणपुर की दो पंचायतों की मनरेगा योजना की जांच
नारायणपुर की दो पंचायतों की मनरेगा योजना की जांच

मुरलीपहाड़ी ( जामताड़ा) : मनरेगा के किसी भी योजना में अत्यधिक मजदूरों का डिमांड कतई नहीं करें। योजना में जितने मजदूर काम में लगेंगे उसी हिसाब से योजना में डिमांड करने का कार्य करें। जांच के क्रम में यदि किसी भी योजना में फर्जी मजदूर मिले तो संबंधित रोजगार सेवक नपेंगे। यह निर्देश प्रशिक्षु उप समाहर्ता विजय महतो ने नारायणपुर प्रखंड के चंदाडीह लखनपुर पंचायत के काली पहाड़ी गांव तथा बांकुडीह पंचायत में योजना के जांच के क्रम में दिया। बुधवार को उपायुक्त के निर्देश पर जिलास्तरीय टीम उक्त दोनों पंचायत के करीब आधा दर्जन योजनाओं की भौतिक स्थिति की जांच की।

हालांकि इस टीम में डीआरडीए के परियोजना पदाधिकारी पूनम शामिल नहीं हो पाई थी। एक सदस्यीय टीम ने बारी-बारी से सिचाई कूप, ट्रेंच कम बंडिग, बिरसा मुंडा बागवानी योजना सहित अन्य योजनाओं को समीप से देखा और आवश्यक पड़ताल की। सिचाई कूप के निरीक्षण के क्रम में उन्होंने उसकी गुणवत्ता की भी जांच की। कूप में लगी ईट को जांचा। उन्होंने कहा कि मजबूत ईट का ही इस्तेमाल होना चाहिए। कमजोर ईंट का इस्तेमाल हुआ तो इसकी आयु घट जाएगी। उन्होंने लंबाई, चौड़ाई तथा गहराई का भी मिलान किया। योजना में कितनी राशि की निकासी हुई इसे भी मिलान किया गया। उन्होंने मौजूद कर्मियों से कहा कि जो मजदूर सिचाई कूप के कार्य में लगे हैं उनके खाते में ही मजदूरी का पैसा पहुंचना चाहिए। बोगस लोगों के खाते में मजदूरी का भुगतान नहीं होना चाहिए। मनरेगा एक्ट का जो नियम है उसका अनुपालन सभी मनरेगा कर्मी किया करें।

उन्होंने पंचायत के विभिन्न योजनाओं की मापी पुस्तिका तथा अन्य कागजातों की मांग संबंधित कनीय अभियंता तथा रोजगार सेवक से की। उन्होंने कहा कि बरसात के पूर्व सिचाई कूप का निर्माण कार्य पूर्ण करा लें। निर्माण कार्य में तेजी लाकर एक-एक योजना को गति देने का कार्य संबंधित कर्मी करें। बरसात में भी मजदूरों को काम मिलना चाहिए। बरसात में संचालित होनेवाली योजनाओं पर फोकस होना चाहिए। मौके पर बीपीओ विद्युत मुर्मू, कनीय अभियंता निशांत मरांडी रोजगार सेवक लखींद्र किस्कू, बीएफटी उमेश रवानी आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी