किसानों के आय का श्रोत बनेगा आम बागवानी

संवाद सहयोगी, नारायणपुर (जामताडा़): उपविकास आयुक्त अनिलसन लकड़ा ने सोमवार को नारायणपुर प्रखंड सभाग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 04:57 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 04:57 PM (IST)
किसानों के आय का श्रोत बनेगा आम बागवानी
किसानों के आय का श्रोत बनेगा आम बागवानी

संवाद सहयोगी, नारायणपुर (जामताडा़): उपविकास आयुक्त अनिलसन लकड़ा ने सोमवार को नारायणपुर प्रखंड सभागार में अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक में एसबीआइ चैनपुर शाखा के खिलाफ केसीसी ऋण देने में लेट लतीफी की शिकायत हुई। इसपर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया ताकि लाभुकों को केसीसी ऋण सुगमता से मिल सके।

बैठक में डीडीसी ने आवास प्लस पर चर्चा करते हुए कहा कि आवास प्लस का कार्य ठीक- ठाक है। लक्ष्य प्राप्ति के लिए थोड़ा जोर लगाने की जरूरत है। कहा कि आवास प्लस के शेष लाभुकों का निबंधन अगले दो दिनों में पूर्ण करें। बताया गया कि 494 लाभुकों के केसीसी ऋण स्वीकृत हुए है। कुल 9946 लाभुकों को ऋण देने का लक्ष्य है। वित्तीय वर्ष 2012/13 से 2019 तक शेष रह गए कुल 49 इंदिरा आवास को पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। चालू वित्तीय वर्ष में 1713 लाभुकों को आवास प्लस योजना का लाभ मिलना है। इसके लिए निबंधन हो रहा है।

उप विकास आयुक्त अनिल सन लाकड़ा ने सोमवार को नारायणपुर प्रखंड के टोपाटांड़ और शाहपुर में मनरेगा योजना का निरीक्षण किया। उन्होंने आम बागवानी, कूप निर्माण, टीसीबी आदि योजनाओं को देखा और लाभुकों से बात की। कुछ स्थानों पर योजना का बोर्ड नहीं देखकर डीडीसी ने नाराजगी जाहिर की और अविलंब बोर्ड लगाने का निर्देश दिया। योजना की प्रगति देखकर डीडीसी ने संतोष व्यक्त किया और कहा कि समय पर सभी योजनाएं पूर्ण होनी चाहिए। आम बागवानी योजना बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है। तीन वर्ष बाद यह लाभुकों के आय का स्त्रोत बनेगा। साथ ही से पर्यावरण संरक्षण को भी बल मिलेगा।

chat bot
आपका साथी