टीका केंद्रों में बंगाल के लोगों का तांता, संक्रमण बढ़ने का खतरा

जामताड़ा बंगाल के सीमावर्ती क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मिहिजाम स्थित टीकाकरण केंद्र मे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 08:24 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 08:24 PM (IST)
टीका केंद्रों में  बंगाल के लोगों का तांता, संक्रमण बढ़ने का खतरा
टीका केंद्रों में बंगाल के लोगों का तांता, संक्रमण बढ़ने का खतरा

जामताड़ा : बंगाल के सीमावर्ती क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मिहिजाम स्थित टीकाकरण केंद्र में बंगाल से पहुंचे लोगों को टीका लगाने पर प्रतिबंध लगते ही शुक्रवार को दूसरे दिन सैकड़ों की संख्या में जामताड़ा जिला मुख्यालय शहर स्थित पुराना सदर अस्पताल के टीकाकरण केंद्र में लोगों की भीड़ उमड़ने लगी है। बंगाल के लोगों का हुजूम गुरुवार से ही लग रहा है। टीकाकरण केंद्र खुलने तक बंगाल से पहुंचे महिला, पुरुष की लंबी लंबी कतार परिसर में लग जाती है। स्थानीय शहर से टीकाकरण को पहुंच रहे महिला, पुरुष बंगाल के लोगों की भीड़ देख संक्रमण फैलने के खतरे से भयभीत रहते हैं। इतना ही नहीं बंगाल से पहुंचे लोगों के समूह ने टीकाकरण केंद्र कर्मियों से संपर्क स्थापित कर टीका लगाने में सफलता भी हासिल कर लेते। जबकि स्थानीय महिला, पुरुष को कतार में चार से पांच घंटे तक अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है।

ऐसी समस्या देख स्थानीय लोगों ने शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था पर सवाल उठाया। यह समस्या जामताड़ा सदर अस्पताल स्थित टीकाकरण केंद्र में भी देखा गया। बंगाल के सीतारामपुर से पहुंचे मिलन बढ़त ने बताया कि बंगाल में टीकाकरण के लिए महीनों दिन तक इंतजार करना पड़ता है। जामताड़ा में आसानी से मिल जाता है। आसनसोल से पहुंचे दिनेश सिंह ने कहा कि हम लोग आठ-दस लोगों के समूह में पहुंचे हैं। टीका लगवा लिए। बंगाल में हजारों लोग महीनों से टीका का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन उसकी बारी नहीं आ रही है।

--- भाजपा नेता राजेंद्र रावत ने कहा कि जामताड़ा पुराना अस्पताल स्थित टीकाकरण केंद्र में बंगाल से पहुंचे महिला, पुरुषों की भीड़ लग रही है। बंगाल के लोग स्वास्थ्य कर्मियों की मिलीभगत से बगैर कतार के टीके लगवा रहे हैं। ऐसे में स्थानीय लोगों को टीका लगवाने में परेशानी हो रही है। बाहरी लोगों से संक्रमण भी फैल सकता है। टीकाकरण केंद्र में मास्क व शारीरिक दूरी का अनुपालन नहीं हो रहा है। जिला प्रशासन से मांग है कि केंद्र में बंगाल से पहुंचे लोगों की अलग कतार होनी चाहिए। स्थानीय महिला-पुरूष को टीका लगाने में प्राथमिकता मिलनी चाहिए।

-- वर्जन :

पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य कें द्र मिहिजाम स्थित टीकाकरण केंद्र में अत्यधिक बंगाल से पहुंचे लोगों की भीड़ होती थी। बंगाल के लोगों का हुजूम कम हो इसको लेकर मिहिजाम टीकाकरण केंद्र में बंगाल के लोगों को टीका लगाने पर प्रतिबंध लगाया गया। तभी सभी लोग जामताड़ा स्थिति केंद्र पहुंच रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया गया है कि बंगाल से पहुंचनेवाले वैसे लोगों को टीका लगाएं जो अपना स्लाट बुकिग कर पहुंचे हैं।

---संजय पांडेय, अनुमंडल पदाधिकारी।

chat bot
आपका साथी