कोरोनारोधी गाइड लाइन के तहत मनेगा स्वतंत्रता दिवस

जामताड़ा अभी कोविड का प्रभाव कम हुआ है पर खत्म नहीं हुआ है। इसलिए स्वतंत्रता दिवस समारोह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:16 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 06:16 PM (IST)
कोरोनारोधी गाइड लाइन के तहत मनेगा स्वतंत्रता दिवस
कोरोनारोधी गाइड लाइन के तहत मनेगा स्वतंत्रता दिवस

जामताड़ा : अभी कोविड का प्रभाव कम हुआ है पर खत्म नहीं हुआ है। इसलिए स्वतंत्रता दिवस समारोह में कोविड गाइड लाइन का अनुपालन करना अनिवार्य होगा। समारोह में शामिल होने वाले प्रतिभागी हो या प्रबंधन से जुड़े सदस्य, सभी स्वतंत्रता दिवस समारोह में मास्क पहनकर व शारीरिक दूरी का अनुपालन करते हुए ही शामिल होंगे। बुधवार को डीसी कार्यालय के सभागार में उपायुक्त फैज अक अहमद मुमताज स्वतंत्रता दिवस समारोह तैयारी की बैठक को संबोधित करते हुए यह निर्देश दिया। मौके पर पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार सिन्हा भी मौजूद थे।

तैयारी की समीक्षा करते हुए डीसी ने कहा कि इस बार भी कोरोना के मद्देनजर प्रभात फेरी,सांस्कृतिक कार्यक्रम व खेलकूद नहीं हो सकेगी। उन्होंने क्रमवार तैयारी की विभिन्न बिदुओं पर चर्चा की तथा पूर्व निर्धारित समय के अनुसार ही ध्वजारोहण करने का निर्णय लिया। जिले का मुख्य समारोह स्थानीय गांधी मैदान में आयोजित है जहां पूर्व की भांति इस बार प्रात: नौ बजे ध्वजारोहण किया जाएगा। केवल जिला परिषद कार्यालय में इस बार सुबह 10.20 के बजाय 10.25 बजे ध्वजारोहण करने का निर्णय लिया गया।

-- 10 अगस्त से पूर्व करें साफ सफाई : उपायुक्त ने स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर गांधी मैदान व शहर के सभी चौक-चैराहे तथा सभी प्रतिमा व मूर्तियों की साफ-सफाई, रंगाई-पोताई आदि कार्यों का 10 अगस्त से पूर्व सुनिश्चित करने का निर्देश जामताड़ा नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को दिया। कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर संपूर्ण शहर स्वच्छ रहना चाहिए। ।

-- परेड पूर्वाभ्यास 10 अगस्त से : स्वतंत्रता दिवस समारोह परेड को ले स्थानीय गांधी मैदान में दस अगस्त से 13 अगस्त के बीच सुबह आठ बजे से परेड पूर्वाभ्यास करने पर सहमति बनी। इसमें पुलिस के नियमित बल के अलावा जैप,आइआरबी झिलुवा, होमगार्ड का एक प्लाटून के अतिरिक्त डीएवी स्कूल के एनसीसी आदि के छात्र शामिल होंगे।

-- समारोह स्थल पर होगी थर्मल स्कैनिग : डीसी ने गांधी मैदान में होने वाले समारोह में बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने, कार्यक्रम के दौरान मैदान में एक मेडिकल टीम जिसमें पुरुष व महिला चिकित्सक की तैनाती की व्यवस्था करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया। साथ ही समारोह स्थल पर प्रवेश करने से पूर्व सभी व्यक्तियों का थर्मल स्कैनिग भी होगी।

-- प्रतिभावान छात्रों व कोरोना वारियर्स को किया जाएगा सम्मानित : जिला शिक्षा पदाधिकारी व संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को समन्वय स्थापित करते हुए बारहवीं कक्षा तक और सामुदायिक पुस्तकालय में अध्ययनरत छात्र -छात्राओं व युवाओं के बीच आनलाइन पेंटिग, निबंध लेखन, वाद विवाद प्रतियोगिता आदि कराने को कहा। साथ ही इसके लिए सभी सामुदायिक पुस्तकालयों में प्रतिनियुक्त नोडल शिक्षक को भी शामिल करने का निर्देश दिया। वहीं सफल प्रतिभागियों में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को गांधी मैदान जामताड़ा में पुरस्कृत किया जाएगा। कोरोना योद्धा को भी सम्मान मिलेगा।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त अनिलसन लकड़ा, अपर समाहर्ता सुरेंद्र कुमार, आइटीडीए निदेशक अभिषेक श्रीवास्तव, डीआरडीए निदेशक जावेद अनवर इदरीसी, अनुमंडल पदाधिकारी संजय पांडेय, कोषागार पदाधिकारी प्रधान मांझी, सिविल सर्जन डॉ आशा एक्का, जामताड़ा के प्रखंड विकास पदाधिकारी जहीर आलम, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी पंकज कुमार तिवारी समेत विभिन्न शिक्षण संस्थानों के शिक्षक व प्रतिनिधि उपस्थित थे।

-- कब कहा होगा ध्वजारोहण :

- गांधी मैदान - प्रात: 09:00 बजे

- डीसी कार्यालय : प्रात: 10:10 बजे

- पुलिस अधीक्षक कार्यालय : प्रात: 10:15 बजे

- जिला परिषद : प्रात: 10:25 बजे

- उपायुक्त न्यायालय भवन : प्रात: 10:55 बजे

- अनुमंडल कार्यालय : प्रात: 11:00 बजे

- एसडीपीओ कार्यालय : प्रात: 11:05 बजे

chat bot
आपका साथी