ग्रामीणों में व्याप्त भ्रांतियों को समाप्त कर टीकाकरण की गति बढ़ाएं

जामताड़ा कार्यालय अवधि के बाद पदाधिकारी गांवों का भ्रमण करें और पंचायत गांव मोहल्ले मे

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 05:02 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 05:02 PM (IST)
ग्रामीणों में व्याप्त भ्रांतियों को समाप्त कर टीकाकरण की गति बढ़ाएं
ग्रामीणों में व्याप्त भ्रांतियों को समाप्त कर टीकाकरण की गति बढ़ाएं

जामताड़ा : कार्यालय अवधि के बाद पदाधिकारी गांवों का भ्रमण करें और पंचायत, गांव, मोहल्ले में जाकर चौपाल लगाएं और लोगों से बात करें तथा समाज में व्याप्त मिथ्या व भ्रम को दूर करें। लोगों को जागरूक कर टीकाकरण की गति को तेज करें व ग्रामीणों को बताएं कि जब तक सभी लोग टीकाकरण नहीं करवाएंगे तब तक तीसरी लहर का खतरा बना रहेगा। शनिवार को डीसी कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित कोविड टॉस्क फोर्स की बैठक को संबोधित करते हुए उपायुक्त फै ज अक अहमद मुमताज ने अधिकारियों को यह निर्देश दिया। बैठक में प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी वर्चुअल तरीके से बैठक में शामिल हुए।

बैठक में उपायुक्त ने वैक्सीनेशन की गति कम रहने पर नाराजगी व्याप्त की। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन कम होना गंभीर स्थिति को पैदा कर सकता है। इसलिए वैक्सीनेशन प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रभावी तरीके से कार्य करें। लोगों में भ्रांतियां रहने के कारण टीकाकरण कराने से घबराते हैं उनके बीच जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है।

डीसी ने प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों से प्रखंड व पंचायत क्षेत्रों में नियमित भ्रमण करने का निर्देश दिया। गांव-पंचायत जाकर स्थानीय जन प्रतिनिधि, मुखिया व लोगों से समस्या सुनने को कहा। ये जानने की कोशिश करने को कहा कि आखिर क्या कारण हैं कि लोग टीका नहीं लगवाना चाहते हैं। उन्हें समझाने व भरोसा देने को कहा। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में टीकाकरण नहीं हुआ है, वहां जाकर लोगों से बात करके समस्या से अवगत हों तथा समस्या का निदान करें। विशेषकर कुंडहित, करमाटांड़ व नारायणपुर प्रखंड में विशेष रूप से टीकाकरण प्रतिशत को बढ़ाने को कहा।

उपायुक्त ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि किसी भी स्थिति में वैक्सीन की डोज बर्बाद न हो इस पर ध्यान रखें। मौके पर उपायुक्त ने प्रतिदिन किए जा रहे सैंपल कलेक्शन स्थिति की भी समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को टेस्टिग बढ़ाने का निर्देश दिया। कहा कि इसके लिए प्रचार प्रसार करें, लोगों में जांच के प्रति भी जागरूकता फैलाने को कहा। इस दौरान उन्होंने रूटीन टीकाकरण की भी समीक्षा की। मई माह तक 52 प्रतिशत टीकाकरण होने व नाला में रूटीन टीकाकरण का प्रतिशत कम रहने के कारण उन्होंने नाला के प्रखंड विकास पदाधिकारी व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को ध्यान देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों को समय पर टीका लगवाएं। वहीं सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि डाटा का समीक्षा अवश्य करें।

इस मौके पर उप विकास आयुक्त जावेद अनवर इदरीसी, अनुमंडल पदाधिकारी संजय पांडेय, जिला भू अर्जन पदाधिकारी सह जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अंजना दास, सिविल सर्जन डॉ. आशा एक्का, कोषागार पदाधिकारी प्रधान मांझी, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी पंकज कुमार तिवारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सविता कुमारी, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल जितेंद्र कुमार, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी अभय परासर, अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. चंद्रशेखर आजाद, जिला सर्विलांस पदाधिकारी डॉ. सीके शाही, महामारी विशेषज्ञ डॉ. अजीत कुमार दुबे, डॉ. दुर्गेश झा, एमओआइसी डॉ. सुनील कुमार किस्कू, डीपीएम संगीता लूसी वाला एक्का आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी