कमीशन की आस में ही डीलरों का बीत गया 2021

जामताड़ा सरकार के निर्देश पर जिले के जन वितरण प्रणाली डीलरों ने कोरोना काल में काड

JagranTue, 07 Dec 2021 05:59 PM (IST)
कमीशन की आस में ही डीलरों का बीत गया 2021

जामताड़ा : सरकार के निर्देश पर जिले के जन वितरण प्रणाली डीलरों ने कोरोना काल में कार्डधारियों के बीच पीएजीकेवाइ योजना के तहत निश्शुल्क अनाज वितरण किया, लेकिन इसके एवज में डीलरों को अब तक कमीशन नहीं मिला है। करीब 40 लाख रुपये सरकार के पास जिले के डीलरों का बकाया है। ज्ञातव्य हो कि जिले के विभिन्न इलाकों में 600 पीडीएस डीलर कार्यरत हैं। सरकार के निर्देश पर डीलरों ने निश्शुल्क चावल का वितरण गत मई माह से दिसंबर तक किया है। पुन: सरकार ने इसे आगामी मार्च माह तक चालू खने का निर्देश दिया है। दिसंबर तक नौ माह का कमीशन डीलरों को राज्य सरकार से मिलनी है, जो अबतक नहीं मिल पाया है।

कमीशन में एक बड़ी राशि फंसने से डीलर परेशान हैं। वहीं दूसरी तरफ यहां के पीडीएस डीलरों को बोरा का भी मूल्य नहीं मिलने व एक मुश्त खाद्यान्न का कटौती होने से डीलरों में सिस्टम के प्रति नाराजगी है। इतना ही नहीं बल्कि केरोसिन का भी करीब दो लाख रुपये कमीशन डीलरों का बकाया है पर कोई सुध लेनेवाला नहीं है।

-- क्या कहते हैं डीलर : जिला फेयर प्राइस शाप डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहन भैया ने कहा कि यदि कमीशन भुगतान में सरकार की ओर से और विलंब हुआ तो डीलर निश्शुल्क चावल का वितरण करने में असमर्थ होंगे। उन्होंने कहा कि जो स्थिति बनी हुई है उससे सारे डीलर आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहे हैं। मुख्यमंत्री से कई बार एसोसिएशन ने बात करने का प्रयास किया, लेकिन बात करने की बात तो दूर उनसे रूबरू होना भी संभव नहीं हो सका।

फतेहपुर के डीलर महावीर मोदी ने बताया कि सिस्टम का हालत देखकर क्षुब्ध हूं। डीलर मेहनत करके आम जनता को निश्शुल्क खाद्यान्न वितरण कर रहा है पर डीलर को देखनेवाला कोई नहीं है। फतेहपुर में तो बीडीओ ही एमओ के प्रभार में हैं। यहां पूरी तरह अराजक की स्थिति बनी हुई है। डीलर का कैसे क्या कटौती हो रहा है कुछ पता नहीं चलता है, पता तब चलता है जब खाद्यान्न की कटौती कर के आवंटन मिलता है।

-- इस संदर्भ में जिला खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी विकास तिर्की ने बताया कि कमीशन का आवंटन प्राप्त हो चुका है और इसके लिए सभी एमओ को कमीशन वितरण करने के लिए प्रक्रिया आरंभ करने का निर्देश दे दिया गया है। शीघ्र ही सभी डीलरों को लंबित कमीशन का भुगतान कर दिया जाएगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.