एनजीटी की रोक के बावजूद नहीं थम रहा बालू का अवैध उठाव, जब्त

जामताड़ा/कुंडहित एनजीटी के रोक के बावजूद जिले में नदियों से बालू का अवैध उठाव व भंडा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 05:54 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 05:54 PM (IST)
एनजीटी की रोक के बावजूद नहीं थम रहा बालू का अवैध उठाव, जब्त
एनजीटी की रोक के बावजूद नहीं थम रहा बालू का अवैध उठाव, जब्त

जामताड़ा/कुंडहित : एनजीटी के रोक के बावजूद जिले में नदियों से बालू का अवैध उठाव व भंडारण थम नहीं रहा है। जिला खनन पदाधिकारी से लेकर स्थानीय पुलिस नदियों से बालू का अवैध उठाव पर रोक लगाने तथा अवैध भंडारण बंद करने की कार्रवाई कर रही है फिर भी बालू चोरों की मनमानी नहीं रूक रही। बेजरा घाट, रजिया नदी, अजय नदी से बालू को अवैध उठाव जारी है। बेजरा घाट पर धनबाद की सीमा तरफ रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन में नाव व ट्रैक्टर से खुलेआम बालू उठाया जा रहा था। जामताड़ा की सीमा तरफ घाट किनारे में कई ट्रैक्टर लगे थे। इतना ही नहीं कई जगह अवैध भंडारण भी किया जा रहा है। इसी का परिणाम रहा है कि रविवार की सुबह बागडेहरी पुलिस ने गुप्त सूचना पर थाना क्षेत्र के सुद्राक्षीपुर स्थित फुटबॉल मैदान के समीप दो जगहों पर अवैध भंडारण किए 10 ट्रैक्टर बालू जब्त किया। जबकि एक दिन पूर्व बालू घाट नीलामी लेनेवाले कंपनी के कर्मियों ने बालू लदे ट्रैक्टर पुलिस को सौंपा। बागडेहरी थाना थाना प्रभारी बिरजू साव ने जिला खनन पदाधिकारी को जब्ती की जानकारी देकर अवैध बालू माफिया पर कानूनी करवाई की मांग की।

जलस्त्रोतों के संरक्षण के लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने 10 जून से 15 अक्टूबर तक बालू के अवैध उठाव, उत्खनन व परिवहन पर रोक लगा दी है। इसके बाद भी बालू माफियाओं की सक्रियता नहीं थम रही है। अजय नदी, रजिया, बराकर आदि से प्रतिदिन सैकड़ों ट्रैक्टर बालू का उठाव कर उसे खपाया जा रहा है या फिर अवैध रूप से भंडारण किया जा रहा है। नाला थाना क्षेत्र के कई बालू घाटों से अब भी बालू का उठाव कर बिहार भेजने में धंधेबाज लगे हैं। खनन विभाग व स्थानीय पुलिस कार्रवाई कर रही है पर वह नाकाफी साबित हो रही है। धंधेबाजों की सक्रियता का ही परिणाम रहा कि शनिवार को बोधबांध क्षेत्र से डीएमओ ने अवैध बालू लदा एक ट्रैक्टर जब्त कर पुलिस को सौंपा। वहीं बालू घाटों का नीलामी लिए कंपनी के कर्मी भी बालू घाटों की निगरानी कर रहे हैं ताकि अन्य धंधेबाजों के इशारे पर हो रही बालू चोरी व अवैध उठाव का आरोप उनपर न लगे। कर्मी की सूचना पर ही बोधबांध से ट्रैक्टर जब्त किया गया। उधर धनबाद सीमा पर बेजरा घाट, रजिया नदी से रविवार को भी बालू उठाव करते देखा गया। बेजरा घाट पर बीच नदी में दर्जनों बालू लदी नाव थी। ट्रैक्टर से नाव पर बालू लादा जा रहा था। नदी के जामताड़ा किनारा तरफ भी बालू उठाव की हलचल थी। डीएमओ राजाराम प्रसाद ने बताया कि बालू के अवैध उठाव च भंडारण के खिलाफ नियमित कार्रवाई की जा रही है। एनजीटी की पाबंदी का अक्षरश: अनुपालन करवाने को छापेमारी की जा रही है।

इधर कुंडहित के बागडेहरी पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर सुद्राक्षीपुर स्थित फुटबॉल मैदान के समीप दो जगहों पर अवैध भंडारण किए गए 10 ट्रैक्टर बालू जब्त किया। इस कार्रवाई के बाद अवैध बालू कारोबारियों के बीच हड़कंप मच गया है। वहां नदी से अवैध उठाव कर बालू रखा गया था ताकि उसे ऊंची कीमत पर खपाया जा सके। थाना प्रभारी बिरजू साव ने बताया कि थाना क्षेत्र के सुद्राक्षीपुर स्थित फुटबॉल मैदान के पास दो जगह पर लगभग 10 टै्रक्टर अवैध बालू जमा करके रखा गया था। ग्रामीणों से पूछताछ में पता चला कि धनंजय गोप और अर्जुन गोप ने बालू रखा है। यह कानूनी कार्य व राजस्व की क्षति से जुड़ा मामला है। थाना प्रभारी ने बताया कि डीएमओ को कार्रवाई के लिए बता दिया गया है।

chat bot
आपका साथी