गांव के हाट-बाजार में शारीरिक दूरी की अनदेखी

नाला (जामताड़ा) लॉकडाउन के नियमों के अनुपालन की प्रशासनिक सख्ती के बाद भी लोग बेपरवाह ह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:09 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:09 PM (IST)
गांव के हाट-बाजार में शारीरिक दूरी की अनदेखी
गांव के हाट-बाजार में शारीरिक दूरी की अनदेखी

नाला (जामताड़ा): लॉकडाउन के नियमों के अनुपालन की प्रशासनिक सख्ती के बाद भी लोग बेपरवाह होकर घूम रहे हैं। गांव के हाट-बाजर में खुद की सेहत की परवाह किए बगैर शारीरिक दूरी का उल्लंघन कर रहे हैं। घर से निकलने पर मास्क तक नहीं पहन रहे। नाला में सोमवार को शहर से गांव तक के बाजार में नियमों का उल्लंघन होते हुए देखा गया।

स्थानीय नेताजी स्टेडियम स्थित सब्जी पट्टी हो, बाजार की सब्जी दुकान से लेकर दवा दुकान में बगैर शारीरिक दूरी के लोग खरीदारी करते देखे गए। यहां तक की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी वैक्सीन लेने के दौरान या फिर जांच शिविर में भी लोग एक-दूसरे को पीछे छोड़ने में दूरी का ख्याल नहीं रख रहे थे, जबकि प्रशासन चुप्पी साधे हुए था। ये बात भी किसी से छुपी नहीं है कि 240 गांव वाले नाला प्रखंड क्षेत्र में अधिकतर गांवों में अधिकांश लोग सर्दी, खांसी, बुखार से पीड़ित हैं। ऐसे लोग झोला छाप चिकित्सकों से जैसे-तैसे इलाज करवा रहे हैं। पंद्रह दिन पहले तो सत्तर प्रतिशत लोग बीमार चल रहे थे। ये निजी चिकित्सक के भरोसे सेहतमंद हुए। ऐसे लोगों में सर्दी, खांसी, बुखार हो या टाईफाइड व कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए।

जानकारों का मानना है कि अब भी गांव में घर-घर पहुंच कर स्वास्थ्य टीम कोरोना जांच करे तो सर्दी, खांसी, बुखार से जुझ रहे लोगों की बड़ी संख्या ग्रामीण इलाकों में मिलेगी। फिर भी लोग गांव-देहात में बेपरवाह घूम रहे हैं। प्रखंड विकास पदाधिकारी कौशल कुमार का कहना है कि मास्क जांच अभियान समेत लोगों को जागरूक करने का पहल जारी है। क्षेत्र के विभिन्न जगहों पर कोविड वैक्सीनेशन शिविर लगाया जा रहा है। कोरोना जांच शिविर लग रहा है। पर्यवेक्षण को लेकर दंडाधिकारी को नियुक्त किया गया है। इसके बाद भी लोग नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं तो कानूनी कार्रवाई होगी। कहा कि निर्देश मिलते ही गांव-गांव में जांच कराने की पहल होगी।

chat bot
आपका साथी