तीसरी लहर में संक्रमितों की संख्या बढ़ी तो मैनपावर की होगी कमी

जामताड़ा जिले के स्थानीय सरकारी अस्पताल में 93 चिकित्सक के पद स्वीकृत हैं लेकिन वर्तमान समय

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 08:55 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 08:55 PM (IST)
तीसरी लहर में संक्रमितों की संख्या बढ़ी तो मैनपावर की होगी कमी
तीसरी लहर में संक्रमितों की संख्या बढ़ी तो मैनपावर की होगी कमी

जामताड़ा : जिले के स्थानीय सरकारी अस्पताल में 93 चिकित्सक के पद स्वीकृत हैं, लेकिन वर्तमान समय में स्वीकृत पद के विरुद्ध 34 चिकित्सक विभिन्न अस्पतालों में पदस्थापित हैं। ऐसे में सरकार द्वारा स्वीकृत 93 पद के विरुद्ध 59 चिकित्सक के पद रिक्त पड़े हुए हैं। आइसोलेशन बेड, वेंटिलेटर बेड व आइसीयू की संख्या बढ़ाई गई है पर उस अनुपात में चिकित्सक व कर्मियों की संख्या नहीं बढ़ी। ऐसे विषम परिस्थिति में कोरोना वायरस के तीसरी लहर का मुकाबला कठिन प्रतीत हो रहा है। अगर संक्रमितों की संख्या ज्यादा बढ़ी तो चिकित्सक व कर्मियों व तकनीकी कर्मियों की कमी खलेगी।

तीसरी लहर की तैयारी को लेकर रेमडेसिविर, फेरापिराविर जैसी अहम दवाओं की जिले में उपलब्धता के प्रति स्वास्थ्य विभाग गंभीर है। पर इन दवाओं की उपलब्धता कितनी है, अधिकृत तौर पर महकमा बताने में सक्षम नहीं है। हालांकि जिले में संक्रमित मरीजों के उपचार से संबंधित दवाई उपलब्ध कराने के लिए जामताड़ा सदर अस्पताल उपाधीक्षक को अधिकृत किया गया है। अस्पताल उपाधीक्षक ने विभिन्न माध्यमों से आवश्यक दवा की उपलब्धता सुनिश्चित की है। जामताड़ा जिले की आबादी नौ लाख है। इस आबादी को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 93 चिकित्सक के पद स्वीकृत किए गए हैं। वर्तमान समय में 34 चिकित्सक के पद पर चिकित्सक पदस्थापित हैं। 59 चिकित्सक के पद लंबे समय से रिक्त पड़ा हुए हैं।

---- वर्जन : जामताड़ा जिले के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में 93 चिकित्सक के पद स्वीकृत हैं। पद स्वीकृत के विरुद्ध 34 शिक्षक कार्यरत हैं। 59 चिकित्सक के पद रिक्त हैं। रिक्त चिकित्सकों के पदों पर प्रतिनियुक्ति के लिए राज्य सरकार को पत्राचार किया जा रहा है। दवा की कमी भी नहीं होगी।

---डा. आशा एक्का, सिविल सर्जन जामताड़ा।

chat bot
आपका साथी