संक्रमण का प्रभाव हुआ कम तो बढ़ गई लापरवाही

जामताड़ा पुलिस-प्रशासन की सक्रियता व स्वास्थ्य विभाग के प्रयास से जिले में संक्रमण का प्रभाव कम ह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 08:31 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 08:31 PM (IST)
संक्रमण का प्रभाव हुआ कम तो बढ़ गई लापरवाही
संक्रमण का प्रभाव हुआ कम तो बढ़ गई लापरवाही

जामताड़ा : पुलिस-प्रशासन की सक्रियता व स्वास्थ्य विभाग के प्रयास से जिले में संक्रमण का प्रभाव कम हो रहा है, लेकिन ठीक इसके विपरीत संक्रमण की स्थिति कमजोर देख लोगों में लापरवाही बढ़ रही है। जिला मुख्यालय में शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है। इतना ही नहीं आवाजाही करनेवाले अधिकांश लोग बगैर मास्क के आवाजाही करते हैं हालांकि पुलिस प्रशासनिक संयुक्त टीम जगह-जगह पर जांच अभियान चला रही है, लेकिन लापरवाह लोग मार्ग बदलकर आवाजाही करते हैं। इतना ही नहीं कई लोग जांच टीम को देखकर तत्काल मुंह में मास्क लगा लेते हैं। मंगलवार को भी जामताड़ा शहर में कई जगहों पर जांच अभियान चलाया गया, इसके बावजूद भी महिलाओं का समूह बगैर मास्क में आवाजाही करते देखा गया।

-- 300 की जगह तीन संक्रमित मिल रहे प्रतिदिन : जिले में पिछले दिनों महामारी का इतना अधिक प्रभाव था कि प्रतिदिन 300 संक्रमित मरीज की पहचान होती थी। वर्तमान समय में पिछले एक सप्ताह से संक्रमित मरीज की संख्या में कमी आई है। औसतन प्रतिदिन तीन से चार संक्रमित मरीज की पहचान हो रही है। यह परिणाम पुलिस प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग के साथ आम लोगों के लिए भी राहत का संदेश है। महामारी नियंत्रण को लेकर जिले में टीकाकरण व नमूना संग्रह तथा जांच अभियान नियमित रूप से चल रहा है। इतना ही नहीं महामारी नियमों के सभी शर्तो का शतप्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए पुलिस प्रशासन की संयुक्त टीम दिन-रात संभावित क्षेत्रों में जांच अभियान चला रही है। इसी का परिणाम है कि वर्तमान समय में जिले में सक्रिय संक्रमित की संख्या घटकर मात्र 24 हो गई है।

-- 197129 नमूना संग्रह, 193621 की जांच : पुलिस-प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के सक्रिय प्रयास से जिले में 197129 व्यक्तियों का नमूना संग्रह किया गया है जिसमें से 193621 नमूने की जांच हो चुकी है। जांच के उपरांत 5454 संक्रमित मरीज मिले हैं जिसमें से 5421 संक्रमण मुक्त हुए हैं। नौ व्यक्तियों की मौत हुई है जबकि 24 सक्रिय संक्रमित इलाजरत हैं।

-- सात दिनों में 4714 नमूना की हुई जांच, 26 संक्रमित मिले : महामारी नियंत्रण को लेकर जिले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में नमूना संग्रह एवं जांच अभियान नियमित चल रहा है। इसी अभियान के तहत पिछले सात दिनों में 5103 महिला, पुरुष व बच्चों का नमूना संग्रह किया गया जबकि 4714 नमूने की जांच की गई। जांच उपरांत 26 संक्रमित मरीज की पहचान हुई, पहचान किए गए सभी संक्रमित मरीजों को जिलास्तरीय कोरोना डेडिकेटेड अस्पताल उदलबनी में इलाज कराया जा रहा है। इतना ही नहीं सत दिनों में 20 संक्रमित मरीज उपचार के उपरांत स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। वर्तमान समय में जिलास्तरीय कोरोना डेडिकेटेड अस्पताल में 24 सक्रिय संक्रमित मरीज इलाजरत हैं।

-- मास्क व ई पास जांच अभियान : अन्य दिन की तरह मंगलवार को भी पुलिस प्रशासनिक संयुक्त टीम ने अंचलाधिकारी मनोज कुमार के नेतृत्व में जिला मुख्यालय व आसपास के क्षेत्रों में मास्क तथा ई पास जांच अभियान चलाया। मौके पर दो दर्जन लापरवाह लोगों से एक-एक सौ रुपये जुर्माना राशि वसूली की गई। जुर्माना वसूली के उपरांत ऐसे लापरवाह लोगों को महामारी नियंत्रण के निर्धारित शर्तो के अनुपालन करने को चेतावनी दी। जांच के क्रम में आधे दर्जन ऐसे लापरवाह लोग मिले जिन्होंने जुर्माना राशि चुकाने में अक्षम साबित हुए। ऐसे लोगों को गंतव्य तक जाने के पूर्व वापस घर का रास्ता दिखाया। मौके पर अंचलाधिकारी मनोज कुमार ने अपने अधीनस्थ पदाधिकारी कर्मचारी के साथ जामताड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थित टीकाकरण केंद्र व मिहिजाम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र टीकाकरण केंद्र का भी निरीक्षण किया। टीकाकरण केंद्र के आसपास के लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया। लोगों को बताया कि अन्य प्रदेश या झारखंड के बड़े-बड़े शहरों में टीका का घोर अभाव है जबकि जामताड़ा जिले में पर्याप्त मात्रा में टीका उपलब्ध है। प्रशासनिक पहल पर पंचायत स्तर पर शिविर का आयोजन कर लोगों को निश्शुल्क टीका दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी