पांचवें दिन भी झमाझम बारिश जारी, घरों से निकलना दुश्वार

जामताड़ा वैसे तो गत एक जून से अब तक प्रतिदिन झमाझम बारिश हो रही है लेकिन पिछले पांच ि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:07 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:07 PM (IST)
पांचवें दिन भी झमाझम बारिश जारी, घरों से निकलना दुश्वार
पांचवें दिन भी झमाझम बारिश जारी, घरों से निकलना दुश्वार

जामताड़ा : वैसे तो गत एक जून से अब तक प्रतिदिन झमाझम बारिश हो रही है, लेकिन पिछले पांच दिन से दिन रात लगातार झमाझम बारिश होने से जून माह के 18 दिन में मासिक सामान्य वर्षा पात 226 मिमी. के विरुद्ध 362 मिमी. बारिश जिले में हो चुकी है। शनिवार को भी जिले में 34.3 मिलीमीटर बारिश हुई है। इन पांच दिनों में 121 मिमी. बारिश जिले के विभिन्न क्षेत्रों में हुई है। शनिवार को सबसे अधिक 62.2 मिमी. फतेहपुर प्रखंड में जबकि सबसे कम 10.8 मिमी. कुंडहित प्रखंड में हुई है। आवश्यकता से अत्यधिक बारिश होने से खेत जलमग्न हो गया है, जगह-जगह जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। कच्चे मकान ध्वस्त हो रहे हैं। तालाब आदि जल स्त्रोतों से मछलियां भाग रही हैं। इतना ही नहीं तेज हवा के साथ मूसलधार बारिश के कारण शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था बाधित हो गई है। आवासीय परिसर में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न होने से संक्रमण बीमारी फैलने की आशंका बढ़ रही है। पिछले चार दिनों की तरह शनिवार को भी सुबह से शाम तक झमाझम बारिश होते रहा जिला मुख्यालय शहर पूरे दिन वीरान रहा अधिकांश दुकानें नहीं खुलीं। जो दुकानें खुली भी थीं उसमें ग्राहक का घोर अभाव देखा गया। व्यस्ततम रहनेवाली सड़कें वीरान दिखीं।

-- धान बीज का नुकसान : अत्यधिक बारिश होने के कारण निचले तथा मध्यम श्रेणी के खेत जलमग्न हो गए हैं। खेतों में डाले गए धान बीज जलजमाव होने के कारण नष्ट हो रहे हैं। इधर अत्यधिक बारिश के कारण तैयार खेतों में धान बीज की बुआई नहीं हो पा रही है, इसको लेकर किसान चितित हैं। किसानं का कहना है कि धान बीज बुआई का महत्वपूर्ण समय व्यतीत हो रहा है बारिश के कारण धान बीज की बुआई संभव नहीं हो रही है।

-- जलजमाव से परेशानी : कई दिन से हो रही बारिश के कारण सड़कों, आवासीय परिसर तथा सार्वजनिक स्थलों में जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो गई है, खासकर शहरी क्षेत्रों में जलजमाव की समस्या अधिक देखी जा रही है। कई मोहल्ले में आवासीय परिसर के आसपास अत्यधिक जलजमाव से मकान को क्षति होने की आशंका है। न्यू टाउन के आसपास कई ऐसे मुहल्ले हैं जहां आवासीय परिसर के इर्द-गिर्द जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। राजबाड़ी रोड, कायस्थ पाड़ा रोड, गायछांद रोड आदि सड़कों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न होने से लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

-- बिजली बाधित : तेज हवा के साथ बारिश होने से शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित है। बिजली के तार कई जगहों पर क्षतिग्रस्त हो हैं। बारिश के कारण विभागीय कर्मी क्षतिग्रस्त बिजली लाइन को समय पर ठीक करने में अक्षम साबित हो रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में छह से आठ घंटे बिजली गुल है जबकि शहरी क्षेत्रों में बिजली की आंख मिचौनी से लेकर घंटों तक गुल रहने का क्रम जारी है।

-- पेयजल आपूर्ति बाधित : अत्यधिक बारिश होने से जिला मुख्यालय समीप स्थित अजय नदी में जलस्तर बढ़ गया है जबकि अजय नदी से ही शहर में जलापूर्ति होती है। शहरी जलापूर्ति प्लांट अजय नदी तट पर स्थापित है अत्यधिक बारिश होने के कारण पिछले तीन दिनों से निर्धारित समय पर लोगों को शहरी जलापूर्ति का लाभ नहीं मिल पा रहा है, पानी के इंतजार में महिला-पुरुष सुबह से देर शाम तक कतार में लगकर पानी आपूर्ति का इंतजार करते रहते हैं।

-- बारिश छूटते ही बाजार में उमड़ी भीड़ : शनिवार को सुबह से ही झमाझम बारिश हो रही थी दोपहर बाद चंद घंटे के लिए बारिश छूटते ही लोगों की भीड़ शहर में उमड़ पड़ी। शनिवार 6:00 शाम से सोमवार सुबह 6:00 बजे तक संपूर्ण लॉकडाउन है। इसी की तैयारी को लेकर लोग जरूरत के सामान खरीदने के लिए बाजार में पहुंच गए। लोगों ने सब्जी समेत जरूरत के सामानों की खरीदारी कर रहे थे तब तक फिर से बारिश शुरू हो गई और लोग बाजार से आनन-फानन में घर भागे।

chat bot
आपका साथी