पचास प्रतिशत अनुदान पर किसानों को मिलेगा गेहूं व चना बीज

जामताड़ा जिले में धान फसल की कटनी शुरू हो गई है। ऐसे में कई कृषक रबी फसल लगाने की

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 07:29 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 07:29 PM (IST)
पचास प्रतिशत अनुदान पर किसानों को मिलेगा गेहूं व चना बीज
पचास प्रतिशत अनुदान पर किसानों को मिलेगा गेहूं व चना बीज

जामताड़ा : जिले में धान फसल की कटनी शुरू हो गई है। ऐसे में कई कृषक रबी फसल लगाने की तैयारी में जुट गए हैं। जिला कृषि विभाग इस बार क्षेत्र में 2640 हेक्टेयर भूमि में रबी की खेती करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। विभाग ने रबी खेती करने वाले कृषकों को अनुदान पर गेहूं व चना बीज देने की कवायद शुरू कर दी गई है। जिले भर के किसानों के लिए पहली खेप में 550 क्विटल गेहूं के बीज व 216 क्विटल चना बीज उपलब्ध कराए गए हैं। सरकार ने जामताड़ा जिले को 900 क्विटल गेहूं बीज आवंटित किया है जिसमें पहली खेप 550 क्विटल बीज उपलब्ध करा दिया गया है जिसकी बुआई दिसंबर माह में की जाएगी।

-- बीज के लिए किसानों को लेना होगा टोकन : किसानों को बीज के लिए टोकन लेना होगा। इसके बाद ही उन्हें बीज प्राप्त हो सकेगा। टोकन प्रखंड तकनीकी प्रबंधक व सहायक तकनीकी प्रबंधक से प्राप्त कर सकेंगे।

-- 50 प्रतिशत अनुदान पर मिलेगा बीज : जिला कृषि विभाग की ओर से लाभुकों के बीच 50 प्रतिशत अनुदान पर बीज उपलब्ध कराया जाएगा। गेहूं बीज का अनुदानित मूल्य 16.37 रुपये होगा जबकि चना का अनुदानित मूल्य 47.50 रुपये होगा। किसानों को गेहूं बीज जिले के विभिन्न नौ लैंपस से प्राप्त होगा। सभी लैंपस को गेहूं बीज उपलब्ध करा दिया गया है।

-- किस लैंपस को कितना आवंटित हुआ गेहूं बीज

लैम्पस -- आवंटित गेहूं बीज (क्विटल में)

बाबूपुर -- 100

कुंडहित -- 50

कुलडंगाल - 50

महुलबना -- 100

सिमलडूबी -- 50

सबनुपर -- 100

शिकरपोसनी -- 50

जामताड़ा -- 50

चंगाईडीह -- 50

चना बीज वितरण के लिए लैंपस का चयन किया जा रहा है। विभाग के मुताबिक एक से दो दिन में चना बीज वितरण के लिए लैंपस का चयन और बीज आवंटित कर दिया जाएगा।

-- क्या कहते हैं जिला कृषि पदाधिकारी : गेहूं बीज की पहली खेप 550 क्विटल जिले को प्राप्त हो चुका है। चना बीज भी 216 क्विटंल प्राप्त हो गया है। नौ लैंपस के माध्यम से किसानों को आगामी सोमवार से गेहूं बीज वितरण आरंभ हो जाएगा। चना बीज वितरण के लिए भी लैंपस चयन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

chat bot
आपका साथी