प्रवेश परीक्षा में शामिल कराने व नामांकन के लिए फर्जी दस्तावेज तैयार करनेवालों से मांगा स्पष्टीकरण

जामताड़ा जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा-21 में गिरिडीह के आठ छात्रों का नामांकन का

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 08:14 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 08:14 PM (IST)
प्रवेश परीक्षा में शामिल कराने व नामांकन के लिए फर्जी दस्तावेज तैयार करनेवालों से मांगा स्पष्टीकरण
प्रवेश परीक्षा में शामिल कराने व नामांकन के लिए फर्जी दस्तावेज तैयार करनेवालों से मांगा स्पष्टीकरण

जामताड़ा : जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा-21 में गिरिडीह के आठ छात्रों का नामांकन का मामला अब जांच की जद में आ चुका है। प्रवेश परीक्षा में शामिल कराने के लिए बगैर स्थानांतरण प्रमाणपत्र के उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय बनखंजो में नामांकन करने के आरोप में संबंधित विद्यालय के सचिव सह प्रधानाध्यापक लोलिन किस्कू को जिला शिक्षा पदाधिकारी अभय शंकर ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। साथ ही उत्क्रमित उच्च विद्यालय मुरलीपहाड़ी के सचिव को पोषक क्षेत्र के बाहर के छात्र का फर्जी आवासीय प्रमाणपत्र को अभिप्रमाणित करने के आरोप में कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है। वहीं, पड़ोसी जिले गिरिडीह के सात छात्रों को जामताड़ा जिले के नारायणपुर अंचल से निवासी प्रमाण पत्र फर्जी तरीके से निर्गत करने के आरोप में हलका कर्मचारी, अंचल निरीक्षक व अंचल के अन्य जिम्मेवार कर्मियों को कारण बताओ नोटिस अनुमंडल पदाधिकारी संजय पांडेय ने जारी किया है।

-- क्या है मामला : जामताड़ा जवाहर नवोदय विद्यालय में नामांकन को लेकर गिरिडीह जिले के गांडेय प्रखंड के आठ छात्रों का नामांकन नारायणपुर प्रखंड के उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय बनखंजो में बगैर स्थानांतरण प्रमाणपत्र के किया गया था। इसी विद्यालय से उक्त आठ छात्र जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए। सभी छात्र परीक्षा में उत्तीर्ण भी हो गए। जब जवाहर नवोदय विद्यालय में नामांकन को लेकर आवासीय और जाति प्रमाणपत्र की आवश्यकता हुई, तब फर्जीवाड़ा का मामला प्रकाश में आया। डीईओ अभय शंकर ने जब उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय बनखंजो पहुंच कर संबंधित अभिलेख व पंजी का निरीक्षण किया तो फर्जी नामांकन से संबंधित कई गड़बड़ियां उजागर हुई। विद्यालय के प्रवेश पंजी की मूल प्रति का अवलोकन किया गया तो पाया गया कि प्रवेश पंजी के क्रम संख्या 1 से 11 तक में प्रवेश की तिथि सात मई से 11 मई तक अंकित है, जबकि क्रम संख्या 12 से लेकर 26 तक में 11 अप्रैल से 18 अप्रैल अंकित है। जो नामांकन में हुई अनियमितता को उजागार करता है। निरीक्षण के क्रम में विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने पुरानी प्रवेश पंजी वर्ष 2016-17 को जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा मांगे जाने पर दिखाने में अक्षम साबित हुए। प्रधानाध्यापक ने डीईओ से कहा पुरानी प्रवेश पंजी गुम हो गई है, लेकिन थाने में प्राथमिकी दर्ज नहीं हुई है।

--- वर्जन : बगैर स्थानांतरण प्रमाण पत्र के दूसरे जिले के छात्रों का नामांकन करने, नामांकन पंजी में छेड़छाड़ करने, पुरानी पंजी को उपलब्ध नहीं कराने आदि उदासीनता को लेकर उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय बनखंजो के प्रधानाध्यापक सह सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। जबकि पोषक क्षेत्र के बाहर के छात्र का आवासीय प्रमाण पत्र के अभिप्रमाणित करने के आरोप में उत्क्रमित उच्च विद्यालय मुरलीपहाड़ी के सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। संतोषजनक जवाब समय पर नहीं मिलने पर विभागीय कार्रवाई होगी।

अभय शंकर, डीईओ, जामताड़ा

-- वर्जन :

बगैर जांच पड़ताल के गिरिडीह जिले के छात्र के नाम नारायणपुर अंचल से आवासीय प्रमाण पत्र निर्गत करने के आरोप में संबंधित हलका कर्मचारी अंचल निरीक्षक व अंचल के अन्य कर्मियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जा रहा है। कर्मियों से पूछा जाएगा कि किस प्रकार के अभिलेखों की जांच उपरांत फर्जी तरीके से आवासीय निर्गत करने की अनुशंसा की गई। इससे पूर्व फर्जी तरीके से निर्गत आवासीय प्रमाणपत्र को निरस्त करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। सोमवार को अंचल सह प्रखंड कार्यालय से निर्गत आवासीय प्रमाणपत्र रद्द करने से संबंधित प्रस्ताव अनुमंडल कार्यालय पहुंचेगा।

संजय पांडेय, एसडीओ जामताड़ा।

chat bot
आपका साथी