अखाड़ा न जुलूस, सादगी से मनाई रामनवमी

जागरण टीम जामताड़ा कोरोना महामारी प्रकोप के बीच भीड़ मुक्त वातावरण में बुधवार को जि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 01:13 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 01:13 AM (IST)
अखाड़ा न जुलूस, सादगी से मनाई रामनवमी
अखाड़ा न जुलूस, सादगी से मनाई रामनवमी

जागरण टीम, जामताड़ा : कोरोना महामारी प्रकोप के बीच भीड़ मुक्त वातावरण में बुधवार को जिला मुख्यालय शहर सें लेकर प्रखंड क्षेत्रों में में रामनवमी मनी। शहर से गांव तक अखाड़ा व जुलूस निकालने के नाम पर सन्नाटा पसरा रहा। मंदिरों में कोरोना की वजह से भीड़ उमड़ने नहीं दिया गया। महामारी से बचाव के नियमों का पालन करते हुए राम के नाम पर बजरंगबली का ध्वजा गाड़ा गया। नाला, कुंडहित, फतेहपुर, करमाटांड़ आदि क्षेत्रों में भी रामनवमी शांति से मनी। कोर्ट रोड समीप हनुमान मंदिर में पंडित संजय कुमार पांडे ने पूजा- अर्चना की। इसके बाद बारी-बारी से राम भक्तों ने अपने-अपने मन्नत के ध्वजा लगाए।

शहर में बाजार स्थित शिव मंदिर व दुमका रोड स्थित शिव मंदिर के अखाड़ा कमेटी रामनवमी के उपलक्ष्य पर दर्जनों झांकियों के साथ भव्य जुलूस निकालती थी। अखाड़ा का भ्रमण शहर में किया जाता था । कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण इस वर्ष रामनवमी पर कोई भी सांस्कृतिक या सार्वजनिक धार्मिक अनुष्ठान नहीं किया गया।

नारायणपुर : नारायणपुर प्रखंड क्षेत्र में रामनवमी का पर्व बड़े ही सादगी के साथ मनी। नारायणपुर के शिव मंदिर, दुर्गा मंदिर में पुजारी ने शारीरिक दूरी के बीच रामनवमी का पूजन किया। अखाड़ा और जुलूस पर प्रशासन ने पाबंदी लगाई थी।

-------------------

बिदापाथर में शांति से मनी रामनवमी

बिदापाथर : बुधवार को बिदापाथर थाना क्षेत्र के चापुरिया, बिदापाथर पालाजोरी, फुटाबांध, खैरा, रूपडीह, लाइबनी, गेड़िया, मंझलाडीह, श्रीपुर, मोहनपुर, प्रजापेटिया आदि गांव में रामनवमी शांति पूर्ण तरीके से मनाई गई।

कुंडहित : बुधवार को कुंडहित प्रखंड मुख्यालय स्थित माता सिंहवाहिनी मंदिर मे मंत्रोचारण के साथ नवमी पूजा अर्चना सम्पन्न हुई। ही कुंडहित थाना समीप बजरंगबली मंदिर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर, पूर्व प्रखंड परिसर, बरमसिया मोड़, बाबूपुर, नगरी, खजुरी, बागडेहरी, अंबा, आमलादही, गड़शेमुला आदि गांवों के बजरंगबली मंदिर में रामनवमी मनी।

chat bot
आपका साथी