जामताड़ा में उद्योग स्थापना से ही विकास संभव

जामताड़ा करीब डेढ़ सौ वर्ष पुराना अनुमंडल व 21 वर्ष पूर्व बना जामताड़ा जिला आज भी उद्योग-धंधा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 09:35 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 09:35 PM (IST)
जामताड़ा में उद्योग स्थापना से ही विकास संभव
जामताड़ा में उद्योग स्थापना से ही विकास संभव

जामताड़ा : करीब डेढ़ सौ वर्ष पुराना अनुमंडल व 21 वर्ष पूर्व बना जामताड़ा जिला आज भी उद्योग-धंधों के मामले में सबसे पिछड़ा जिला है। सरकार व प्रशासन को इस दिशा सकारात्मक पहल करने की आवश्यकता है। शुक्रवार को जिला चैंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने एक बयान जारी कर राज्य सरकार से इस दिशा में अविलंब पहल करने की मांग की है।

उन्होंने कहा कि संथाल परगना में सड़क, रेल, हवाई मार्ग व जलमार्ग में कई सकारात्मक परिवर्तन हुए हैं, कई बड़े प्रोजेक्ट जैसे अदानी पावर प्लांट, देवघर में एम्स आदि पर काम निरंतर जारी है, लेकिन गत 20 सालों की तुलना में औद्योगिक बदलाव की बात करें तो नहीं लगता कि संताल परगना में कोई बड़ा उल्लेखनीय बदलाव हुआ है। उद्योगों की कमी से यहां रोजगार और आर्थिक स्थितियां बदली है। संताल परगना के दुमका, पाकुड़ और साहिबगंज में पत्थर उद्योग पहले से ही बहुत थे और इनमें अपेक्षाकृत वृद्धि भी हुई है, नतीजतन इन जिलों में लगभग 200 क्रसर उद्योग अभी मौजूद हैं। अन्य जिलों में उद्योग के नाम पर दुमका में 10 देवघर में 12 मधुपुर में तीन और जामताड़ा में एक तथा पाकुड़ में एक राइस मिल है।

उन्होंने कहा कि जामताड़ा चैंबर आफ कामर्स ने हमेशा राज्य सरकार व प्रशासन से लैंड बैंक की मांग उठाती रही है। वर्ष 2014 में जिले के पूर्व उपायुक्त शशि रंजन सिंह ने जामताड़ा चैंबर आफ कामर्स की एक बैठक के दौरान 105 एकड़ जमीन उद्योग धंधे लगाने के लिए लैंड बैंक के रूप में दी है। जिसमें पांच एकड़ जमीन रानीगंज मौजा में और 100 एकड़ जमीन पंजानिया मौजा में दी गई है, लेकिन ना तो उद्योग विभाग और न ही राज्य सरकार ने उद्योग लगाने के लिए कोई पहल की। ऐसे में जामताड़ा जिले में उद्योग कैसे लगेगा और विकास कैसे होगा। उन्होंने कहा कि सिर्फ भवन निर्माण होने से जिले का विकास संभव नहीं है। कहा कि राज्य सरकार और उद्योग विभाग पहल करता है तो जामताड़ा लैंड बैंक पर कई छोटे-छोटे लघु उद्योग लगाने के लिए स्थानीय व्यापारी भी आगे आएंगे और तभी जामताड़ा का विकास संभव हो पाएगा। जामताड़ा चैंबर आफ कामर्स ने मुख्यमंत्री से जामताड़ा जिले के साथ-साथ संताल परगना के सभी जिलों का विकास हो इस दिशा में कार्य आरंभ करने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी