जिला में खुलेगा नशा मुक्ति केंद्र, सरकार ने मांगा प्रस्ताव

जामताड़ा समाज कल्याण विभाग से संचालित नशा मुक्ति अभियान एक कदम स्वस्थ समाज की ओर के तहत श

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:16 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:16 PM (IST)
जिला में खुलेगा नशा मुक्ति केंद्र, सरकार ने मांगा प्रस्ताव
जिला में खुलेगा नशा मुक्ति केंद्र, सरकार ने मांगा प्रस्ताव

जामताड़ा : समाज कल्याण विभाग से संचालित नशा मुक्ति अभियान, एक कदम स्वस्थ समाज की ओर के तहत शुक्रवार को शपथ ग्रहण व हस्ताक्षर अभियान शुरू हुआ। डीसी फैज अक अहमद मुमताज, उप विकास आयुक्त जावेद अनवर इदरीसी, अनुमंडल पदाधिकारी संजय पांडेय व सिविल सर्जन डॉ. आशा एक्का ने हस्ताक्षर कर अभियान की शुरुआत की। जिले में नशा मुक्ति केंद्र बनेगा। इसके लिए जमीन भी विभाग से मांगा गया है।

इसके पूर्व नशा मुक्ति अभियान के तहत जिला टास्क फोर्स की बैठक करते हुए उप विकास आयुक्त जावेद अनवर इदरीसी ने सभी प्रखंडों में व्यापक प्रचार-प्रसार, नुक्कड़ नाटक, पोस्टर बैनर, पुस्तकालयों में दीवार लेखन, प्रत्येक प्रखंड से पांच-पांच वालेंटियर्स का चयन, जिला नशामुक्ति केंद्र निर्माण आदि से संबंधित अन्य विषयों पर चर्चा की। डीडीसी ने उपस्थित पदाधिकारियों व कर्मियों को नशा मुक्ति अभियान की सफलता के लिए शपथ दिलाई। डीडीसी ने कहा कि नशा से किसी का भला नहीं हो सकता है। नशा करनेवाले व्यक्ति के साथ उसका घर-परिवार भी बर्बाद हो जाता है इसलिए सभी को नशा से बचना चाहिए। उन्होंने बताया कि झारखंड में 21.4 लाख लोग शराब, करीब 99 हजार लोग गांजा व अफीम का सेवन करते हैं जबकि लगभग 8.8 लाख लोग ड्रग इंजेक्शन लेते हैं। उन्होंने नशा मुक्ति अभियान को प्रभावी बनाने को वृहत पैमाने पर जागरूकता फैलाने की आवश्यकता जताई। इसके लिए उन्होंने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को सभी प्रखंड के बीआरसी, सीआरसी, आंगनबाड़ी केंद्रों में पोस्टर, प्रखंडों में नुक्कड़ नाटक, सभी लाइब्रेरी में दीवार लेखन आदि के माध्यम से जागरूकता फैलाने का निर्देश दिया।

उप विकास आयुक्त ने कहा कि सरकार ने जिले में नशा मुक्ति केंद्र बनाने का प्रस्ताव मांगा है। इसके लिए 4000 वर्ग फीट जमीन भी विभाग से मांगा गया है। नेहरू युवा केंद्र के माध्यम से नशा मुक्ति अभियान को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए प्रत्येक प्रखंड में पांच-पांच वालेंटियर्स का चयन किया जाएगा। इस मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी अभय शंकर, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सविता कुमारी, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी पंकज कुमार तिवारी, क्षेत्रीय शिक्षा प्रसार पदाधिकारी दीपक राम, डीसीपीओ अंजू पोद्दार, नेहरू युवा केंद्र के समन्वयक आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी