कुपोषण उपचार केंद्र का नियमित करें निरीक्षण

जागरण संवाददाताजामताड़ा सभी सीडीपीओ संबंधित क्षेत्र में संचालित कुपोषण उपचार केंद्र (एमटी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 08:04 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 08:04 PM (IST)
कुपोषण उपचार केंद्र का नियमित करें निरीक्षण
कुपोषण उपचार केंद्र का नियमित करें निरीक्षण

जागरण संवाददाता,जामताड़ा : सभी सीडीपीओ संबंधित क्षेत्र में संचालित कुपोषण उपचार केंद्र (एमटीसी) का नियमित निरीक्षण करें और केंद्र की वर्तमान व्यवस्था का भी जायजा लें। मंगलवार को अपने कार्यालय कक्ष में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी और महिला पर्यवेक्षिका के साथ समीक्षा करते हुए उप विकास आयुक्त ने यह निर्देश दिया। उन्होंने सीडीपीओ को एमटीसी में इंट्री व एक्जिट रजिस्टर का भी जांच करने को कहा। साथ ही सभी सीडीपीओ को अलग-अलग लक्ष्य देते हुए कहा कि केंद्र में लक्ष्य से कम बच्चे नहीं होने चाहिए। केंद्र में उपलब्ध बेड के अनुरूप बच्चों का प्रतिमाह उपचार करने को कहा। कोई बेड खाली नहीं रहे इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

समेकित बाल विकास परियोजना के तहत संचालित कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा करते हुए डीडीसी ने मुख्यमंत्री सुकन्या योजना और कन्यादान योजना की प्रगति पर असंतोष जताया। सभी महिला पर्यवेक्षक को केंद्रों का नियमित निरीक्षण करने को कहा तथा सभी योग्य लाभुकों को लक्ष्य के अनुरूप आच्छादित करने का निर्देश दिया। साथ ही सुकन्या योजना के तहत प्राप्त आवेदनों को एक सप्ताह में आनलाइन करने का निर्देश दिया।

डीडीसी ने कहा कि जिन प्रखंडों का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं हैं वहां के सीडीपीओ लक्ष्य के अनुरूप आवेदन प्राप्त कर स्वीकृत करें तथा एक सप्ताह में इन योजनाओं में अपेक्षित प्रगति लाने और प्रदर्शन सुधारने का निर्देश दिया। स्कूल पूर्व के बच्चों को पोषाहार वितरण की भी समीक्षा की गई। टीएचआर के बावत जानकारी दी गई कि जेएसएलपीएस ने वितरण आरंभ नही किया है। मौके पर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने बताया कि जेएसएलपीएस के जिला कार्यक्रम प्रबंधक ने आगामी 29 जुलाई से वितरण करने की जानकारी दी है।

डीडीसी ने सभी सीडीपीओ व महिला पर्यवेक्षक को संबंधित एजेंसियों से एलपीजी गैस कनेक्शन सुनिश्चित करने को कहा। कहा कि कोई भी ऐसा केंद्र नहीं हो जहां गैस कनेक्शन नहीं हो। मौके पर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सविता कुमारी,सीडीपीओ रीता बेसरा आदि उपस्थित थी।

chat bot
आपका साथी