एप के जरिए प्रशासन को मिलेगी कोरोना मरीजों की जानकारी

जागरण टीम जामताड़ा/नाला गांव से शहर तक कोरोना के बढ़ रहे संक्रमण को कम करने क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 06:37 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 06:37 PM (IST)
एप के जरिए प्रशासन को मिलेगी कोरोना मरीजों की जानकारी
एप के जरिए प्रशासन को मिलेगी कोरोना मरीजों की जानकारी

जागरण टीम, जामताड़ा/नाला : गांव से शहर तक कोरोना के बढ़ रहे संक्रमण को कम करने के लिए अब जिला प्रशासन ने ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंच रखने वाले ग्रामीण चिकित्सक (इंफोरमल मेडिकल प्रैक्टिशनर) व नीम-हकीम का भी सहयोग लेने की पहल की है। ग्रामीण चिकित्सक कोरोना लक्षण वाले व्यक्ति की सूचना प्रखंड प्रशासन व नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों को देंगे। उपायुक्त को भी वे जानकारी दे सकते हैं। इसके बाद चिकित्सकीय टीम उसकी जांच कर उसी अनुरूप उनके इलाज की व्यवस्था करेगी। यह व्यवस्था उपायुक्त फैज अक अहमद मुमताज ने की है। इसकी घोषणा उन्होंने रविवार को विधानसभा अध्यक्ष के गृह क्षेत्र नाला में ग्रामीण चिकित्सकों व नीम-हकीम के साथ बैठक कर दी। लक्षण युक्त मरीज व संक्रमितों की सूचना आदान-प्रदान के लिए एक एप भी बनाया जा रहा है।

बीडीओ, सीओ, चिकित्सा पदाधिकारी समेत नीम-हकीम के साथ इस बैठक में डीसी ने कोरोना संक्रमण नियंत्रण, टीकाकरण को बढ़ावा देने को विमर्श भी किए। कहा कि ग्रामीण स्तर पर इंफोर्मल चिकित्सक समाज के अंतिम व्यक्ति तक जुड़े हैं। सबसे पहले प्राथमिक उपचार वे ही लोगों का करते हैं। इसलिए उनका दायित्व बनता है कि किसी भी मरीज में अगर कोरोना का कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग, संबंधित प्रखंड के बीडीओ, जिला प्रशासन या मुझे सूचना दे, ताकि ससमय उपचार किया जा सके। अगर किसी भी मरीज को ऑक्सीजन या किसी भी तरह की कोई जरूरत हो तो तुरंत सूचना दें। प्रशासन उसकी व्यवस्था अविलंब करेगा।

---बिना डरे लगवाएं वैक्सीन : डीसी ने ने ग्रामीण चिकित्सकों से अपील की है कि वे ग्रामीणों को कोविड वैक्सीन के प्रति जागरूक करे ताकि अधिक से अधिक संख्या में लोग वैक्सीन ले। कोरोना काल में वैक्सीन ही जन मानस को बचा सकता है। वैक्सीन जीवन दायिनी रक्षक के रूप में मानव शरीर में काम करने में उपयोगी साबित हो रहा है। वैक्सीन लेने के बाद कोई भी व्यक्ति पॉजिटिव होने पर कोरोना से जंग लड़कर कामयाबी हासिल कर सकते हैं। 70 -80 प्रतिशत लोग कोरोना वैक्सीन लगवाएंगे तभी समाज को कोरोना से बचाव किया जा सकता है।

----दूसरी के साथ तीसरी लहर से भी बचना जरूरी : डीसी ने कहा कि कोरोना की दूसरे लहर से बचाव करने के साथ- साथ तीसरी लहर से बचाव के लिए भी सावधानी बरतने की जरूरत है। घर से बेवजह नहीं निकलें। मास्क पहने। शारीरिक दूरी बनाकर रहें। कोविड वैक्सीन के खिलाफ अफवाह से दूर रहें। जागरूक लोगों के शहरों में तथा अन्य देशों में कोविड वैक्सीन लगवाने को लेकर लंबी कतार लग जाती है। ऐसी ही सजगता वैक्सीन लेने को गांव से शहर तक के लोग दिखाएं।

-----ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी : डीसी ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी। कहा कि ऑक्सीजन की उपलब्धता को शत-प्रतिशत सुनिश्चित कराएं चिकित्सक। अगर किसी प्रकार की कोई कमी या दिक्कत आ रही तो इसकी अविलंब सूचना जिला प्रशासन को दें। ताकि समाप्ति से पूर्व ही प्रशासन ऑक्सीजन की कमी दूर कर सके। जिले में इस बार कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली है, जो काफी चिता का विषय है। उपायुक्त ने ऑक्सीजन सिलेंडर, दवा व नर्स एवं डॉक्टर की उपलब्धता, स्वास्थ्य व्यवस्था के मद्देनजर रिजर्व सुविधा सहित स्वास्थ्य व्यवस्थाओं से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त की। मौके पर बीडीओ कौशल कुमार, सीओ सुनीता किस्कू, चिकित्सा पदाधिकारी डॉ नदिया नंद मंडल, डॉ राम कृष्ण बाबू, मलेरिया पर्यवेक्षक मोहम्मद परवेज, मोहम्मद गयासुद्दीन आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी