कोरोना संक्रमितों के संपर्क आने वालों की खोज तेजी

जागरण संवाददाता जामताड़ा जामताड़ा जिला में कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 07:52 PM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 06:16 AM (IST)
कोरोना संक्रमितों के संपर्क आने वालों की खोज तेजी
कोरोना संक्रमितों के संपर्क आने वालों की खोज तेजी

जागरण संवाददाता, जामताड़ा :

जामताड़ा जिला में कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की खोज गढ़वा जिले की तर्ज पर की जा रही है। कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने को डीडीसी नमन प्रियेश लकड़ा ने कांटेक्ट ट्रेसिग को यहां अभियान का रूप दिया है। यहां प्रति संकमित के संपर्क में आए लोगों की औसत संख्या छह तक पहुंची है। यह औसत जितनी बढ़ेगी, उतने लोगों की जांच हो पाएगी। गढ़वा में औसत नौ तक पहुंची थी। नमन जब गढ़वा में थे तो इसी कार्ययोजना से नए संक्रमितों की पहचान को गति दी थी। कांटेक्ट ट्रेसिग का अभियान इस जिले में इसी चार अगस्त से शुरू किया गया है। इसके लिए डीडीसी ने यहां अलग से कोषांग बनाया है। कोषांग में प्रतिदिन संक्रमितों की संख्या, संक्रमितों से मिली जानकारी के आधार पर उनके संपर्की लोगों को नाम-पता लेकर डिटेल रिपोर्ट बनाई जाती है। फिर उसकी सूची संबंधित बीडीओ, थाना प्रभारी व चिकित्सा पदाधिकारी को भेजी जाती है तो संपर्क में आए लोगों की जांच चौबीस घंटे में की जा सके।

चार तारीख से अब तक 30 संक्रमितों से डिटेल जानकारी लेकर उसका कांटेक्ट ट्रेसिग की जा रही है। इस दौरान इनके संपर्क के 180 लोगों को चिन्हित किया गया। इस प्रकार यह औसत अभी प्रति संक्रमित छह तक पहुंची है। जबकि इसे नौ से ऊपर ले जाने के लिए बतौर मुहिम कार्य चल रहा है। डीडीसी नमन प्रियेश की यह नई कार्ययोजना प्रभावकारी साबित हुई है। इसके तहत सबसे पहले कंटेमेंट जोन में शिविर लगाकर संपर्क के व अन्य लोगों का नमूना लेकर उसकी जांच की जा रही है। फिलहाल इसे जिले में जांच के लिए किट की कोई कमी नहीं हे। राज्य मुख्यालय से पर्याप्त संख्या में हर तरह की किट मुहैया करवायी गई है। कोरोना संक्रमितों का नमूना लेकर जाुंच करने के लिए दो पहल हो रही है। एक तो नियमित नमूना संग्रह व उसकी जांच का काम चल ही रहा है। वहीं तीन दिनों से पूरे जिले में नमूना सुंग्रह व जांच का विशेष अभियान भी शुरू किया गया है। विशेष अभियान के लिए आरटीपीसी 213, ट्रूनेट 100व रैपीड एंटीजेन 600 जांच का लक्ष्य रखा गया है।

--गढ़वा जिला की तरह प्रभावकारी कार्ययोजना बनाकर यहां संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा रही है। कंटेंमेंट जोन में हर व्यक्ति अपनी जांच कराने में सहयोग करें। इस जिले में जांच किट की कोई कमी नहीं है।

---नमन प्रियेश लकड़ा, उप विकास आयुक्त, जामताड़ा ।

chat bot
आपका साथी