नारायणपुर में दिव्यांगता जांच के बाद प्रमाणपत्र दिया गया

नारायणपुर (जामताड़ा) मंगलवार को बीआरसी भवन नारायणपुर में दिव्यांगता जांच शिविर लगा। श्ि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 05:41 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 05:41 PM (IST)
नारायणपुर में दिव्यांगता जांच के बाद प्रमाणपत्र दिया गया
नारायणपुर में दिव्यांगता जांच के बाद प्रमाणपत्र दिया गया

नारायणपुर (जामताड़ा) : मंगलवार को बीआरसी भवन नारायणपुर में दिव्यांगता जांच शिविर लगा। शिविर के माध्यम से कुल 63 दिव्यांगों की जांच हुई। प्रमाणपत्र बाद में दिया जाएगा। वहीं पिछले मार्च में जांच के बाद प्रमाण पत्र प्राप्त करनेवाले 10 दिव्यांगों को सामग्री उपलब्ध कराई गई।

जानकारी देते हुए एपीओ वंदना भट्ट ने बताया कि विभागीय निर्देश पर दिव्यांगता जांच शिविर का आयोजन किया गया है। दिव्यांगों के दिव्यांगता की जांच होगी तथा इसके बाद प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। बाद में दिव्यांगता सामग्री भी दी जाएगी। पेंशन पाने के लिए भी दिव्यांगता का प्रमाण पत्र आवश्यक होता है। सरकार की कोशिश है कि दिव्यांगों को पेंशन व सामग्री उपलब्ध कराई जाए। इस निमित्त समय-समय पर प्रखंड स्तर पर जांच शिविर का आयोजन होता है। दिव्यांगता जांच शिविर के आयोजन को लेकर पूर्व से ही पंचायत स्तर पर आयोजित आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से बीडीओ की ओर से लोगों को जानकारी दी जा रही थी। ताकि लोग इसका लाभ ले सकें। इस अवसर पर डाक्टर एल्मिको सेन, शिक्षा विभाग के कनीय अभियंता उत्तम कुमार मंडल, मोहम्मद मुमताज, नसीतूर रब, दिनेश कुमार, प्रेम कुमार आदि उपस्थित थे।

------------------

पिडारी में दिव्यांग बच्चों की जांच की गई फोटो 12

संवाद सूत्र, करमाटांड़ (जामताड़ा):मंगलवार को करमाटांड बीआरसी पिडारी में दिव्यांग बच्चों के लिए जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में सहायक उपकरण उपलब्ध कराने के लिए चिकित्सकीय दल ने बच्चों की जांच की। मूल्यांकन किया गया। रखंड के विभिन्न विद्यालयों के 6 से 18 वर्ष आयु वर्ग के पैंतालीस बच्चों की जांच की गई। शिविर का उद्घाटन बीईईओ बंशीधर राम ने किया। चिकित्सीय दल में डा पुस्कल कुमार, डा विक्रम कुमार, डा दिलीप कुमार सहित अन्य कर्मियों ने भाग लिया। जांच कार्यक्रम के सफल संचालन में बीपीओ सावित्री किस्कू, सीआरपी राजेश गुप्ता, भवेश चंद्र मंडल, मक़सूद अंसारी, शिक्षक जलधर प्रसाद दांगी, रामाशीष लाल और मुन्ना रजक मुख्य रूप से उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी