दस दिनों के भीतर 25 हजार किसानों का केसीसी स्वीकृत करे बैंक

जामताड़ा एक लाख से कम केसीसी को इच्छुक किसानों को अनावश्यक बैंकों का चक्कर का न लगवा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:58 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 06:58 PM (IST)
दस दिनों के भीतर 25 हजार किसानों का केसीसी स्वीकृत करे बैंक
दस दिनों के भीतर 25 हजार किसानों का केसीसी स्वीकृत करे बैंक

जामताड़ा : एक लाख से कम केसीसी को इच्छुक किसानों को अनावश्यक बैंकों का चक्कर का न लगवाएं। यदि बैंक केसीसी ऋण को अस्वीकृत करता है तो उसकी स्पष्ट जानकारी संबंधित लाभुक के साथ प्रखंड व जिला प्रशासन को भी उपलब्ध कराएं। गुरुवार को डीसी कार्यालय के सभागार में पीएम किसान सम्मान निधि के लाभुकों को शत प्रतिशत केसीसी से आच्छादित करने को आयोजित जिला बैंकर्स परामर्शदात्री समिति (डीएलसीसी) की बैठक को संबोधित करते उपायुक्त फैज अक अहमद मुमताज ने यह निर्देश दिया। उन्होंने केसीसी आच्छादन की समीक्षा करते हुए अपेक्षित प्रगति नहीं रहने के कारण गहरी नाराजगी व्यक्त की। डीसी ने कहा कि केसीसी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। किसानों को यदि समय पर योजना का लाभ नहीं मिलेगा तो कैसे चलेगा काम।

डीसी ने कहा कि बैंकों के उदासीन रवैये से एक बड़ा तबका योजना के लाभ पाने से वंचित रह जाता है, जो की चितनीय विषय है। उन्होंने संबंधित बैंक के प्रतिनिधि व प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को समन्वय स्थापित करते हुए कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। साथ ही इस कार्य में संबंधित वीएलडब्ल्यू को भी शामिल करने का निर्देश दिया। बैठक में शामिल बैंक प्रतिनिधियों को एक सप्ताह के अंदर कार्यशैली में सुधार करते हुए केसीसी ऋण योजना स्वीकृति की दिशा में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अगले 10 दिनों में कम से कम 25 हजार लाभुकों का ऋण स्वीकृत करने की दिशा में कार्य आरंभ करें।

इस मौके पर उप विकास आयुक्त अनिलसन लकड़ा, डीआरडीए निदेशक जावेद अनवर इदरीसी, एलडीएम, जिला कृषि पदाधिकारी सबन गुड़िया, जामताड़ा के बीडीओ जाहिर आलम, नारायणपुर के बीडीओ प्रभाकर मिर्धा, नाला के बीडीओ कौशल कुमार, फतेहपुर के बीडीओ मुकेश कुमार, करमाटांड़ के बीडीओ अजफर हसनैन व कुंडहित के बीडीओ श्रीमान मरांडी समेत विभिन्न बैंक के पदाधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी