जेबीसी परिसर में सर्वधर्म प्रार्थना आज, कोरोना से मृत लोगों को दी जाएगी श्रद्धांजलि

जामताड़ा कोरोना महामारी के कारण अपनों को खोने का गम हमें ताउम्र रहेगा। इस घाव को

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 08:40 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 08:40 PM (IST)
जेबीसी परिसर में सर्वधर्म प्रार्थना आज, कोरोना से मृत लोगों  को दी जाएगी श्रद्धांजलि
जेबीसी परिसर में सर्वधर्म प्रार्थना आज, कोरोना से मृत लोगों को दी जाएगी श्रद्धांजलि

जामताड़ा : कोरोना महामारी के कारण अपनों को खोने का गम हमें ताउम्र रहेगा। इस घाव को भरा नहीं जा सकता, लेकिन इसके दर्द को कम जरूर किया जा सकता है। लोगों की पीड़ा उस समय और भी बढ़ गई, जब वे अपनों के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सके। उन्हें श्रद्धांजलि नहीं दे सके। महामारी ने शोक प्रकट करने तक का अवसर हमसे छीन लिया। इसकी पीड़ा उन परिवारों को तो है ही, जिन्होंने अपनों को खोया है, लेकिन वे लोग भी दुखी हैं, जो अपनों को दुख नहीं बांट सके। दैनिक जागरण ने लोगों को यह मौका दिया है। जागरण परिवार की ओर से 14 जून (सोमवार) को सुबह 11 बजे एक सर्व धर्म प्रार्थना का आयोजन किया जाएगा। इस समय आप जहां भी हों, दो मिनट के लिए खड़े होकर, हाथ जोड़कर दिवंगत लोगों की शांति के लिए प्रार्थना करें। जागरण के इस प्रयास को आगे बढ़ाने के लिए समाजसेवी के साथ धर्मगुरुओं ने भी इसमें शामिल होने का संकल्प लिया है। जेबीसी स्कूल परिसर में सुबह 11 बजे सर्वधर्म प्रार्थना का कार्यक्रम होगा। धर्मगुरु के अलावा विधायक डॉ. इरफान अंसारी भी रहेंगे। वहीं कोरोना की वजह से गुजरे लोगों की याद में पौधरोपण भी होगा। प्रशासनिक अधिकारियों ने भी अपील की है कि 11 बजे घर, बाजार, सड़क, कार्यालय, खेत, जहां भी रहें, वहीं से दूरी बनाकर व मास्क लगाकर दिवंगत आत्मा की शांति के लिए अपने-अपने आराध्य से प्रार्थना। दैनिक जागरण की ओर से भी अपील है कि सभी लोग मानवता के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाएं। कोरोना के कारण जान गंवाने वालों के लिए प्रार्थना के साथ कोरोना योद्धाओं का हौसला बढ़ाएं और इस बीमारी से जूझ रहे लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करें।

कोरोना की जंग हर वर्ग, हर समुदाय के लोग हारे हैं। पूरे समाज को भारी नुकसान हुआ है। मृतकों को श्रद्धांजलि देने, उनकी याद में ऑक्सीजन युक्त पौधे लगाने की पहल सराहनीय है। संक्रमित के स्वस्थ होने की कामना करें।

----दीपक कुमार सिन्हा, एसपी, जामताड़ा।

----कोरोना ने हर समुदाय के लोगों को अपनों व समाज के बीच से छीना है। उन्हें श्रद्धांजलि देने व संक्रमित के स्वस्थ होने के की कामना के लिए हर वर्ग के लोग सोमवार को 11 बजे सुबह जहां रहें, वहीं खड़े होकर दिवंगत को श्रद्धांजलि व संक्रमित के बेहतर स्वस्थ के लिए लिए दो मिनट का मौन रखकर कामना करें। दैनिक जागरण की यह पहल सराहनीय है। सर्व धर्म प्रार्थना में शरीक होंगे।

--- डॉ. इरफान अंसारी, विधायक जामताड़ा।

------ अपनों को खो चुके बेबस परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करने के लिए सर्व धर्म प्रार्थना में खुद शामिल होंगे। अपने संपर्क में आने वाले हर व्यक्ति को इसके लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके साथ ही सभी को इसका इसमें शामिल होने का आह्वान किया जा रहा है। जो जहां रहेंगे, वहां भी मौन रहकर श्रद्धांजलि दे सकते हैं। कोरोना से जान गंवाने वालों के स्वजन उनकी याद में ऑक्सीजन ज्यादा देनेवाले पौधे लगाएं।

---जावेद अनवर इदरीसी प्रभारी उप विकास आयुक्त, जामताड़ा।

-- सर्व धर्म प्रार्थना में शामिल होने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। जहां हैं जैसे हैं उसी स्थिति में केवल दो मिनट मौन रहकर इसका हिस्सा बन सकते हैं। श्रद्धांजलि देने में किसी तरह का गुरेज नहीं होना चाहिए। भविष्य में फिर अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी न हो, किसी की मौत न हो, इसके लिए बरगद, पीपल व नीम के पौधे लगाएं। उसे पेड़ बनने तक संरक्षित रखें।

---संजय कुमार पांडेय अनुमंडल पदाधिकारी जामताड़ा।

- कोरोना संकट की परेशानी से जूझ रहे लोगों व इस कारण अपनों को खो चुके परिवारों के लिए सर्व धर्म प्रार्थना से उनका आत्मबल बढ़ेगा। सर्व धर्म प्रार्थना दो मिनट के मौन के साथ दिवंगत लोगों को शांति प्रदान करने की कामना भी है। इस पवित्र कार्य का हिस्सा बनना भी प्रार्थना है। ---पंडित रामानंद पांडेय, आचार्य जामताड़ा।

-- दैनिक जागरण की तरफ से कोरोना योद्धाओं को सामूहिक रूप से आत्मबल देने तथा दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करने के लिए करवाए जा रहे सर्व धर्म प्रार्थना में जाति, धर्म व वर्ग से ऊपर उठकर शामिल होना चाहिए। हर इंसान के लिए यह जरूरी है। कोरोना से हर वर्ग के लोगों को समाज ने खोया है। उनकी याद में प्रार्थना जरूरी है।

--एबी माइल टुडू, शिक्षक जेबीसी प्लस टू स्कूल जामताड़ा।

-- सर्व धर्म प्रार्थना अपनों के बीच गुजर चुके लोगों को श्रद्धासुमन अर्पित करने के साथ-साथ समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करने का अवसर भी है। इसमें हर धर्म तथा जाति के लोगों को शामिल होना चाहिए। कोरोना ने हर धर्म के लोगों की जान ली है।

---मुफ्ती मोहम्मद सिद्दीक मजहिरी, जनरल सेक्रेटरी जमीयत ओलमा जामताड़ा।

-- दैनिक जागरण के सर्व धर्म प्रार्थना के साथ जुड़ते हुए शारीरिक दूरी के नियमों का पालना करें। इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं, बल्कि जहां हैं वहीं रहकर दो मिनट का मौन रखें। अपने परिवार व रिश्तेदारों को भी इस प्रार्थना में शामिल करें।

---पंडित संजय पांडेय, पुजारी हनुमान मंदिर जामताड़ा।

--- कोरोना योद्धाओं का आत्मबल बढ़ाने व परमात्मा से दिवंगत लोगों की आत्मिक शांति के लिए सर्व धर्म प्रार्थना का आयोजन समय की जरूरत भी है। अपनी संस्था के सदस्यों व तमाम लोगों को इसमें शामिल होने का आह्वान करता हूं। ---डॉक्टर अब्दुल मन्नान अंसारी, राष्ट्रीय सचिव ऑल इंडिया मोमिन कॉन्फ्रेंस।

-- अकेले या फिर परिजनों को साथ लेकर केवल दो मिनट का मौन रखकर इस पवित्र कार्य को अंजाम दिया जा सकता है, जो कोरोना महामारी के दौरान विवशता के चलते नहीं किया जा सका था। वास्तव में यह ऐसा अवसर है जिसमें शामिल होना सभी की जिम्मेदारी है। दैनिक जागरण की पहल सराहनीय है।

--गाजी रहमतुल्लाह रहमत, साहित्यकार, पाकडीह।

chat bot
आपका साथी