दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

वैक्सीन लगाने में सभी प्रखंड लक्ष्य से पीछे

वैक्सीन लगाने में सभी प्रखंड लक्ष्य से पीछे

जामताड़ा 18 से 44 वर्ष तक के लोगों को टीका देने के अभियान के दूसरे दिन भी जिले के कुल छ

JagranSat, 15 May 2021 08:42 PM (IST)

जामताड़ा : 18 से 44 वर्ष तक के लोगों को टीका देने के अभियान के दूसरे दिन भी जिले के कुल छह प्रखंडों में न टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन दी गई। सभी केंद्रों पर तैनात अधिकारियों ने लाभार्थियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया तथा उत्साहव‌र्द्धन भी किया। इसी सिलसिले में फतेहपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शनिवार को 65 युवकों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। इस दौरान युवाओं में उत्साह देखा गया। टीकाकरण केंद्र में युवकों की लंबी कतार देखी गई। सभी अपने बारी का इंतजार करते रहे। टीका लगवाने के बाद स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार आधे घंटे तक सभी बैठे रहे। सभी एक दूसरे से टीका लगवाने के बाद अपने-अपने अनुभव का भी साझा किया। साथ ही सभी को कोरोना का टीका लगवाने के लिए प्रेरित भी किया । युवक प्रेम कुमार, अभिषेक कुमार, शशी कुमार, विवेक कुमार, अरविद कुमार, मिटू राय, नितेश कुमार, नृपेश कुमार, अशेष कुमार आदि युवकों ने कहा कि सभी को कोरोना की वैक्सीन लगवानी चाहिए।

बिदापाथर अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र में शनिवार को दो अलग-अलग शिविर लगाकर 18 से 44 व 45 प्लस लोगों का वैक्सीनेशन किया गया। 18 वर्ष से उपर कुल 89 लोगों व 45 प्लस में 18, कुल 117 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया। वहीं बिदापाथर पुस्तकालय के समीप आयोजित कोरोनावायरस टेस्ट कैंप में कुल 62 लोगों का कोविड जांच किया गया। सभी टेस्ट में निगेटिव आया।

शनिवार को नाला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोविड वैक्सीन कीं पहला डोज दिया गया। मौके पर स्वास्थ्य कर्मी ने 18 साल के अधिक आयु वाले के कुल 77 युवाओं को वैक्सीन दिया। जबकि 45 साल से अधिक उम्र वाले कुल 18 लोगों को वैक्सीन दिया गया। इस प्रकार कुल 95 लोगों को वैक्सीन दिया गया।

शनिवार दूसरे दिन भी कुंडहित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में युवाओं एवं बुजुर्ग लोगों की भीड़ टीकाकरण कराने को उमड़ पड़ी। सुबह साढ़े नौ बजे के बाद कुंडहित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण कार्य शुरू होते ही टीका लेने के लिए युवाओं और बुजुर्गो की लंबी कतार लग गई। 18 से 44 आयु वर्ग के 80 लोगों को पहली डोज तथा 45 से उपर आयु वर्ग के 49 लोगों को दूसरी डोज का टीका लगाया गया। इस दौरान कुंडहित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 45 वर्ष के उपर आयु वर्ग के 30, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खजुरी मे 09 तथा सुद्राक्षीपुर में 10 लोगों को दूसरा डोज टीकाकरण किया गया।

कुल 155 लोगों ने टीका लिया

शनिवार को करमाटांड़ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 18 से 45 आयु वर्ग के लोग कोरोनारोधी टीका लेने के लिए जमघट लग गया। इधर, रजिस्ट्रेशन को लेकर भी लोगों की लंबी कतार लग गई। नेटवर्क परेशानी के कारण लोगों को कुछ समय इंतजार करना पड़ा। शनिवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कुल 155 लोगों ने वैक्सीन लिया। जिसमें 18 से 45 वर्ष के 137 लोगों ने टीका लिया। 45 वर्ष से उपर छह लोगों ने टीका लिया। जबकि दो लोगों को दूसरी डोज भी दी गई।

नारायणपुर में कोरोना रोधी टीकाकरण में थोड़ी गति अवश्य आई है। परंतु इसमें और प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नारायणपुर में शनिवार को 18 से 44 वर्ष के कुल 163 लोगों ने कोरोनारोधी टीका लिया। वहीं 45 वर्ष से ऊपर के मात्र छह लोगों ने कोरोनारोधी टीका लिया। जिसमें तीन लोगों ने प्रथम डोज का जबकि तीन लोगों ने दूसरी डोज का टीका लिया। गौरतलब है कि 18 से 44 वर्ष के प्रतिदिन यहां 200 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। जिसमें प्रथम दिन यानी शुक्रवार को 121 लोगों को जबकि शनिवार को 163 लोगों को ही टीका लग पाया। वैक्सीनेशन शिविर के सफल आयोजन में सीएससी नारायणपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अरविद दास, डॉ. केदार महतो, अखिलेश प्रसाद सिंह, प्रणेश मिश्र, खुशबू चौधरी, कुमारी मीरा सिन्हा, कुमारी अनुपम, चिता कुमारी, नीलम कुमारी, नीतू देवी आदि की महती की भूमिका है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.