पंचायत में 63 प्रतिशत तो नगर निकाय में 68 प्रतिशत मतदान

जागरण संवाददाता, जामताड़ा : बुधवार को जिले के तीन प्रखंड में विभिन्न चार पदों के लिए शा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Dec 2018 07:41 PM (IST) Updated:Wed, 19 Dec 2018 07:41 PM (IST)
पंचायत में 63 प्रतिशत तो नगर निकाय में 68 प्रतिशत मतदान
पंचायत में 63 प्रतिशत तो नगर निकाय में 68 प्रतिशत मतदान

जागरण संवाददाता,

जामताड़ा : बुधवार को जिले के तीन प्रखंड में विभिन्न चार पदों के लिए शांतिपूर्ण माहौल में पंचायत उपचुनाव संपन्न हुआ। सर्द व कनकनी रहने के बावजूद मतदाताओं में गजब का उत्साह देखने को मिला। सुबह सात बजे से ही सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार लग गई। नतीजन सभी 28 बूथों पर समय से पूर्व ही मतदान संपन्न हो गया। पंचायत उपचुनाव के तहत अपराह्न तीन बजे तक सभी बूथों पर समेकित रूप से 62.88 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। जबकि नगर पार्षद मिहिजाम में वार्ड संख्या तीन में पार्षद उपचुनाव में कुल 68.53 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद ने बताया कि चुनाव में कहीं कोई गड़बड़ी या व्यवधान होने की सूचना नहीं है, बल्कि शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव संपादन में जनता की अहम भागीदारी रही।

उपचुनाव के दौरान विधि व्यवस्था संधारण के लिए दंडाधिकारियों व पुलिस गश्ती भी दिन भर चलता रहा। पर चुनाव के दौरान कही कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। नतीजतन पुलिस व दंडाधिकारी विभिन्न बूथों पर सुस्ती भाव से मंडराते रहे। निष्पक्ष चुनाव संपादन को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने जिले के वरीय पदाधिकारियों को भी विभिन्न बूथों की जवाबदेही देने के बाबत अधिकारियों के दल के साथ प्रेक्षक भी मतदान केंद्रों का दौरा करते देखे गए।

-- कब कितना प्रतिशत पड़ा वोट :-

प्रात: 9:00 बजे

- पंचायत उपचुनाव : 14 प्रतिशत

- मिहिजाम नगर पार्षद : 14.40 प्रतिशत

प्रात: 11 बजे

- पंचायत उप चुनाव : 29.01 प्रतिशत

- मिहिजाम नगर पर्षद : 29 प्रतिशत

दोपहर 01 बजे

- पंचायत उपचुनाव : 49.05 प्रतिशत

- मिहिजाम नगर पर्षद : 42 प्रतिशत

अपराह्न 03.00 बजे

- पंचायत उपचुनाव : 62.88 प्रतिशत

- मिहिजाम नगर पर्षद : 68.53 प्रतिशत

-- सर्वाधिक 91.43 प्रतिशत मतदान : जामताड़ा प्रखंड के पंजनिया पंचायत के वार्ड सात में सदस्य पद के लिए हुए मतदान में सर्वाधिक 91.43 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। यहां 90 प्रतिशत से अधिक मतदान होने के कारण मतगणना से पूर्व निर्वाचन पदाधिकारी को प्रक्रिया पूर्ण करते हुए राज्य चुनाव आयोग से अनुमति लेना होगा।

-- स्ट्रांग रूम में जमा हुआ ईवीएम व बैलेट बॉक्स : सभी 28 मतदान केंद्रों पर चुनाव संपन्न होने के बाद समाहरणालय परिसर पास स्थित पंचायत रिसोर्स सेंटर भवन में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ईवीएम व बैलेट बॉक्स जमा किया गया। इस क्रम में सबसे पहले पंजनिया पंचायत का बैलेट बॉक्स स्ट्रांग रूम में पहुंचा। जहां उप निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत राज शेखर तथा जिला कोषागार पदाधिकारी रवि रोशन के नेतृत्व में कर्मियों ने मतदान सामग्री प्राप्त कर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ईवीएम व बैलेट बॉक्स स्ट्रांग रूम में जमा कराया।

-- आठ प्रत्याशियों का बैलेट बॉक्स में तो तीन प्रत्याशियों का ईवीएम में हुआ भाग्य बंद। कुंडहित प्रखंड के बागडेहरी पंचायत मुखिया के लिए तीन प्रत्याशियों, नारायणपुर प्रखंड के कुरता पंचायत समिति सदस्य के लिए तीन प्रत्याशी तथा जामताड़ा प्रखंड के पंजनिया पंचायत के वार्ड संख्या सात में सदस्य पद के लिए दो प्रत्याशी के लिए बैलेट से मतदान हुआ। जबकि मिहिजाम नगर पार्षद के वार्ड संख्या तीन से पार्षद पद के लिए तीन प्रत्याशियों का चुनाव ईवीएम के द्वारा किया गया।

chat bot
आपका साथी