विभिन्न राजस्व न्यायालय में 5573 मामले दायर

जामताड़ा समय सीमा के अंदर निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप राजस्व राशि की वसूली हो राजस्व न्यायालय

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:45 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:45 PM (IST)
विभिन्न राजस्व न्यायालय में 5573 मामले दायर
विभिन्न राजस्व न्यायालय में 5573 मामले दायर

जामताड़ा : समय सीमा के अंदर निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप राजस्व राशि की वसूली हो, राजस्व न्यायालय में लंबित मामले का त्वरित निष्पादन सुनिश्चित हो इसको लेकर डीसी फैज अहमद मुमताज ने बुधवार को अपने सभागार में राजस्व विभाग के पदाधिकारी कर्मचारी के साथ समीक्षा बैठक की। मौके पर उन्होंने राजस्व न्यायालयों (ई कोर्ट) में लंबित मामले, अब तक निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध विभागवार राजस्व संग्रहण, भू-राजस्व संग्रहण, रिटर्न आन प्रतिवेदन तैयार करने के लिए सैरात संग्रहण की समीक्षा की। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि अब तक अधिकांश विभाग राजस्व वसूली में निर्धारित लक्ष्य से पीछे है। आगे उपायुक्त ने दाखिल खारिज के लंबित मामले, भूमि सीमांकन, खतियान रैयत के उत्तराधिकारियों एवं आपसी बंटवारे के आधार पर दाखिल खारिज करने, राजस्व पदाधिकारियों के न्यायालय में अभिलेखों का डिजिटलाइजेशन, अवैध जमाबंदी को रद्द एवं नियमितीकरण, विभिन्न विभागों को अंतर विभागीय निशुल्क भूमि हस्तांतरण, पारंपरिक ग्राम प्रधानों के रिक्त पदों पर नियुक्ति से संबंधित मामले की प्रगति की समीक्षा की गई। पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि लंबित कार्य समय सीमा के अंदर पारदर्शी व्यवस्था में संपन्न करें, आवश्यकता होने पर शिविर का आयोजन कर लंबित कार्यो का निष्पादन करें। आगे वित्तीय वर्ष 2020-21 में आवंटित तहसील कचहरी सह हल्का कर्मचारी आवास निर्माण, भूमि बंदोबस्ती, अमीन की नियुक्ति के लिए स्वीकृत बल सहित अन्य बिदुओं कि आदतन जानकारी संबंधित पदाधिकारी से उपायुक्त ने प्राप्त कर समीक्षा की।

उन्होंने विभिन्न राजस्व न्यायालय में लंबित मामले को जल्द से जल्द निष्पादन करने का निर्देश दिया। कहा कि जिले में विभिन्न राजस्व न्यायालय में कुल 5573 मामले दायर हुए हैं, जिसमें से 1019 मामलों का निष्पादन किया गया है। शेष 4554 मामले लंबित हैं। उपायुक्त ने सीओ को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द सभी लंबित मामले का निष्पादन करें। सप्ताह में दो दिन ई-कोर्ट का संचालन करें।

समीक्षा क्रम में वाणिज्य कर के तहत 26.05 फीसदी लगभग, विद्युत में 1425.63 लाख (लगभग) वसूली की गई है। उत्पाद में 20.76 फीसदी लगभग, राजस्व वसूल किया गया है। कहा कि जो विभाग से लक्ष्य दिया गया है, शत-प्रतिशत हासिल करना सुनिश्चित करें। उन्होंने नीलाम पत्र वाद पर चर्चा कर निर्देश दिया। साथ ही सभी नीलम पत्र पदाधिकारी को पत्र निर्गत करने का निर्देश दिया कि उनके कार्यालय कर्मी बैंक जाकर रजिस्टर तीन एवं तीन का मिलान कर मामले का निष्पादन करना सुनिश्चित करेंगे। अंचल बार राजस्व संग्रह का प्रतिशत कम है, जिसे बढ़ाने का निर्देश दिया गया। दाखिल खारिज के सभी मामले को निष्पादन करने का निर्देश दिया गया, साथ ही बंदोबस्ती करने के लिए लोगों को मोटिवेट करने का निर्देश दिया गया। मौके पर अपर समाहर्ता सुरेंद्र कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी संजय पांडेय, भू-अर्जन पदाधिकारी अंजना दास, जिला नीलम पत्र पदाधिकारी, संबंधित अंचल अधिकारी सहित अन्य संबंधित उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी