मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना में मिलेगा 50 फीसदी अनुदान

नारायणपुर (जामताड़ा) प्रथम वर्गीय पशु चिकित्सालय नारायणपुर में सोमवार को टीवीओ श्रीनिवास

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 06:03 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:03 PM (IST)
मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना में मिलेगा 50 फीसदी अनुदान
मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना में मिलेगा 50 फीसदी अनुदान

नारायणपुर (जामताड़ा) : प्रथम वर्गीय पशु चिकित्सालय नारायणपुर में सोमवार को टीवीओ श्रीनिवास सिंह ने मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के लाभुकों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने लोगों को योजना से संबंधित जानकारी दी। मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के तहत मुर्गा-मुर्गी, सूकर, गाय व बकरी पालन योजना है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के तहत गाय पालन में 50 फीसदी का अनुदान है। इसमें लाभुक को विभाग के द्वारा 34275 रुपये दिए जाएंगे, साथ ही लाभुक को भी उतना ही पैसा लगाकर विभाग द्वारा तय किए गए खटाल से गाय की खरीदारी करनी है। उक्त योजना में दो बार पैसे मिलेंगे और दो गाय खरीदनी है। अभी एक गाय के लिए भुगतान हुआ है। इसके अलावा आवश्यक प्रपत्र भरकर देना है। जिसमें शपथ पत्र, लाभुक के साथ गाय की फोटो देनी है। इंश्योरेंस करवाना है, क्रय समिति की सहमति लेनी है और पशु चिकित्सक से सहमति लेकर प्रपत्र कार्यालय में जमा करना है।

बैठक में दो लाभुकों ने कहा कि अकाउंट में राशि आने के बाद उसकी निकासी कर ली गई है और गाय की खरीदारी भी कर ली गई है। जबकि शेष लाभुकों के अकाउंट में पैसे पड़े हुए हैं। गाय खरीदनेवाले लाभुकों से आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण करने को कहा गया। राशि का उपयोग कैसे किया जाना है। गाय, सूकर, बकरी आदि की खरीदारी कहां और किस प्रकार की जानी है। इस संबंध में लाभुकों ने जानकारी मांगी थी जिसे टीवीओ श्रीनिवास सिंह ने लाभुकों को जानकारी दी। बैठक में फोन के माध्यम से जिला गव्य पदाधिकारी मनोज कुमार से भी लाभुकों की बात कराई और विस्तृत जानकारी लाभुकों को उपलब्ध कराई।

उन्होंने कहा कि प्रावधान के अनुरूप ही योजना का संचालन होना है। सरकार की कोशिश है कि उक्त योजना के माध्यम से लोगों का जीवन स्तर में सुधार आए और लोग लाभान्वित हों। इस अवसर पर मोहम्मद सलाउद्दीन अंसारी, विनय कुमार, ममता देवी, अब्दुल सतार, परमानंद रजवार, जानमोहम्मद, मो. मुमताज, मो. सहाबुद्दीन आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी