मिशन आक्सीजन है वरदान के तहत नारायणपुर में 4981 पौधे लगे

मुरलीपहाड़ी (जामताड़ा ) दैनिक जागरण के मिशन आक्सीजन है वरदान कार्यक्रम को नारायणपुर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 08:45 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 08:45 PM (IST)
मिशन आक्सीजन है वरदान के तहत नारायणपुर में 4981 पौधे लगे
मिशन आक्सीजन है वरदान के तहत नारायणपुर में 4981 पौधे लगे

मुरलीपहाड़ी (जामताड़ा ) : दैनिक जागरण के मिशन आक्सीजन है वरदान कार्यक्रम को नारायणपुर क्षेत्र के लोगों ने उत्साह पूर्वक लिया। पौधा लगाने का यह आंदोलन गांव-गांव तक पहुंचा। क्षेत्र के सुदूर इलाके के गांव में भी सखी मंडल की बहनों ने पौधा लगाने का कार्य किया। इतना ही नहीं इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता, शिक्षक, आंगनबाड़ी सेविका, सहिया, एएनएम, किसान मित्र, राजस्व ग्राम प्रधान, चौकीदार, मुखिया, पंचायत सचिव, रोजगार सेवक, सीएचओ एमपीडब्ल्यू, बीटीटी, जनसेवक, जलसहिया, बैंक के कर्मी आदि ने भाग लेकर पूरे क्षेत्र में 4981 पौधे लगाए। पौधों को लगाने के साथ-साथ इसे संरक्षित करने का भी उपाय किए गए।

रविवार को आयोजित इस कार्यक्रम में सुबह से ही लोगों ने अपने-अपने गांव, कार्यस्थल, कार्यालय परिसर आदि में पीपल, नीम, बरगद, आम सहित अन्य प्रकार के पौधों को लगाने का कार्य किया। कहीं लोगों ने सामूहिक पूर्वक पौधा लगाया तो कहीं लोगों ने अकेले पौधा लगाने का कार्य किया। यह कार्यक्रम क्षेत्र के करीब 200 गांव में हुआ। दैनिक जागरण की इस पहल की सराहना शहर से लेकर गांव तक हो रही है। अपने-अपने संसाधन से लोगों ने पौधा लगाकर और उसे बचाने का संकल्प लेकर साबित कर दिया कि किसी नेक कार्य आसानी से कम किए जा सकते हैं। आक्सीजन की जरूरत समाज को है और यह जरूरत पेड़ पौधा ही पूरा करता है, इसे क्षेत्र के लोगों ने समझा। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को ग्राम स्तर तक पहुंचाने में बीडीओ प्रभाकर मिर्धा, अंचल अधिकारी प्रदीप कुमार महतो, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. अरविद कुमार दास, बीईईओ कैलाशपति पातर, जेएसएलपीएस के बीपीएम रागिनी और इकबाल अहमद का अहम योगदान रहा।

पदाधिकारियों ने पर्यावरण संरक्षण के लिए दैनिक जागरण के इस सकारात्मक कदम का अभिनंदन किया। क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी पौधारोपण कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया ।

----अभियान में हिस्सा लेनेवाले लोगों के विचार : दैनिक जागरण का यह अभियान बहुत ही नेक है। इसके निमित्त क्षेत्र में सैकड़ों पौधे लगाए गए । यह कम बड़ी उपलब्धि नहीं है ।--- धर्मेद्र कुमार, शाखा प्रबंधक, बैंक आफ इंडिया नारायणपुर

---आक्सीजन है वरदान कार्यक्रम के निमित्त गांव-गांव तक पौधारोपण कार्यक्रम पहुंचा। सखी मंडल की बहनों ने अपने-अपने खाली पड़ी जमीन में पीपल, आम, नीम आदि के पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण पर बल दिया।

---रागिनी, बीपीएम, जेएसएलपीएस नारायणपुर

---दैनिक जागरण के इस अभियान में शामिल होकर काफी प्रसन्नता हो रही है। इसी बहाने प्रकृति की सुंदरता के लिए पौधे लगाने का मौका मिला। जीवन के लिए आक्सीजन काम आएगा -- मोहम्मद रिजवान, समाजसेवी, डाभा केंद्र

स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करने के अलावे पौधा लगाने का एक मौका दैनिक जागरण ने दिया। इससे मन गदगद है। जिस प्रकृति ने इतना कुछ दिया उसकी गोद में दो पौधा लगाकर खुशी हो रही है। और भी पौधे लगाए जाएंगे।

---मीरोदी, सहिया साथी, करमोई

--- गांव गांव में सखी मंडल की बहनों ने पौधा लगाकर फोटोग्राफ भेजने का काम किया तो ऐसा लगा जैसे दैनिक जागरण की पहुंच घर-घर तक हो गई है। आक्सीजन है वरदान अभियान ने क्षेत्र को हजारों पौधे लगाने का मौका दिया।

--- इकबाल अहमद, सीनियर कर्मी, जेएसएलपीएस नारायणपुर

---क्षेत्र में किसने कितने पौधे लगाए : सामाजिक कार्यकर्ता 10, शिक्षक -15, सखी मंडल 4500, आंगनबाड़ी सेविका-डेढ़ सौ, स्वास्थ्य सहिया 150, एएनएम 20, किसान मित्र 25, राजस्व ग्राम प्रधान 20, चौकीदार10, मुखिया 20, पंचायत सचिव 10, रोजगार सेवक पांच, सी एचओ एक, एमपीडब्लयू चार, बीटीटी दो, जन सेवक चार, जल सहिया 26 बैंक आफ इंडिया नारायणपुर पांच, झारखंड राज्य ब्रांच ग्रामीण बैंक चार।

chat bot
आपका साथी