दूसरे दिन 1314 युवाओं ने ली वैक्सीन

जामताड़ा पुलिस-प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रयास के बाद भी वैक्सीन के प्रति लोगों में जागरूकता

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 08:56 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:56 PM (IST)
दूसरे दिन 1314 युवाओं ने ली वैक्सीन
दूसरे दिन 1314 युवाओं ने ली वैक्सीन

जामताड़ा : पुलिस-प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रयास के बाद भी वैक्सीन के प्रति लोगों में जागरूकता नहीं देखी जा रही है। इसी का परिणाम है कि निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप जिले में टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। तीसरे चरण के टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन शनिवार को जिले के 19 केंद्रों में टीकाकरण किया गया। प्रत्येक केंद्र को 200 व्यक्तियों का टीकाकरण करने का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन निर्धारित लक्ष्य 3800 के विरुद्ध 1314 लोगों को टीका लगाने में स्वास्थ्य विभाग सफल रहे। जिसमें से 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के 1046 लोगों ने जबकि 268 लोगों को दूसरी डोज का वैक्सीन लगाया गया। शनिवार को सबसे अधिक सदर अस्पताल में 210 लोगों को जबकि नारायणपुर प्रखंड में 168 को टीका लगाया गया।

प्रचार प्रसार का अभाव : महामारी से बचाव को टीकाकरण रामबाण है, लेकिन इसकी जानकारी से अधिकांश ग्रामीण क्षेत्र के लोग अनभिज्ञ हैं। टीकाकरण में ऑनलाइन पंजीकरण भी लोगों के लिए परेशानी बन रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोग वैक्सीन के महत्व से दूर हैं, उसी का परिणाम है कि जिले के सभी क्षेत्रों में टीकाकरण जारी रहने के बाद भी पड़ोसी जिले के लोग लाभ उठा रहे हैं, लेकिन स्थानीय जिले के लोग टीकाकरण केंद्र से दूर ही उचित समझ रहे हैं। मकरूद्दीन अंसारी कहते हैं कि नारायणपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीन का प्रचार प्रसार नहीं हो रहा है इसी का परिणाम है कि ग्रामीण टीकाकरण के अफवाह को आत्मसात कर रहा है और टीकाकरण केंद्र नहीं पहुंच रहे हैं। उत्तम तिवारी कहते हैं कि टीकाकरण केंद्र में पहुंचने के बाद पंजीकरण से लेकर कई प्रकार की विभागीय पेचीदा प्रक्रिया से लोगों को गुजरना पड़ता है इसी परेशानी की वजह से ग्रामीण क्षेत्र के अनपढ़ लोग टीकाकरण कराने केंद्र नहीं पहुंच रहे हैं कई बार नारायणपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से बगैर टीका लिए लोगों को वापस भी आना पड़ा है।

-- टीकाकरण के बाद अन्य बीमारी से हुई मौत, टीकाकरण में बन रहा बाधक : पिछले अप्रैल माह में टीकाकरण के उपरांत स्वास्थ्य बिगड़ने पर अन्य प्रकार के बीमारी से चार महिला पुरुष की मौत हुई है इस मौत को लोग अफवाह के रूप में आत्मसात कर रहे हैं कि वैक्सीन लेने के उपरांत लोगों की मौत भी हो रही है इसी खौफ से लोगों को बाहर निकालने की आवश्यकता है। टीकाकरण के नोडल पदाधिकारी डॉक्टर सीके साही ने बताया कि जिले में टीकाकरण को लेकर बैनर पोस्टर दीवार लेखन एवं गांव में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। लोगों को अभी जानकारी दिया जाएगा कि वैक्सीन लेने के उपरांत अन्य बीमारी से लोगों की मौत हुई है वैक्सीन लेने से किसी की मौत नहीं होती है, बल्कि वैक्सीन महामारी का सुरक्षा कवच है।

chat bot
आपका साथी