प्लेटफार्म टिकट से भी यात्रा करने का हकदार हैं आप, ट्रेन के रिजर्वेशन कोच में भी जाकर बैठ सकते हैं

अगर आप लेट से स्टेशन पहुंचे हो और ट्रेन खुलने वाली हो तो फिर प्लेटफॉर्म टिकट खरीदकर भी आप यात्रा करने के हकदार है। यही नहीं आप रिजर्वेशन कोच में भी यात्रा कर सकते हैं। बस आपको यह नियम पता होना चाहिए।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:00 AM (IST)
प्लेटफार्म टिकट से भी यात्रा करने का हकदार हैं आप, ट्रेन के रिजर्वेशन कोच में भी जाकर बैठ सकते हैं
प्लेटफार्म टिकट से भी यात्रा करने का हकदार हैं आप

जमशेदपुर : अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको कहीं जाने की बहुत आवश्यकता है। समय भी आपके पास ज्यादा नहीं है। ऐसे में अगर आप प्लेटफार्म टिकट भी कटा लेते हैं तो आप भारतीय रेल के किसी भी यात्री ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं। आवश्यकता पड़ने पर आप रिजर्वेशन कोच में चढ़ सकते हैं, लेकिन इसके बाद आपकाे टीटीई से सपर्क कर जहां जाना है वहां की टिकट बनवानी होगी। कई बार सीट खाली होने पर टीटीई आपको रिजर्व सीट देने से मना कर सकता है, लेकिन यात्रा करने से आपको रोक नहीं सकता।

250 रु. पेनाल्टी के साथ किराया देकर करें यात्रा

अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है ऐसी स्थिति में टीटीई यात्री से 250 रुपए पेनाल्टी और यात्रा का किराया वसूल लेंगे। कई यात्री टिकट न होने पर ट्रेन ही छोड़ देते हैं, वैसे यात्रियों के लिए यह खबर राहत भरी है कि आप प्लेटफार्म टिकट लेकर यात्रा कर सकते हैं। रेलवे ने यह नियम पहले ही बना रखा है, लेकिन इसके बारे में लोगों को जानकारी का अभाव है। उम्मीद है इस खबर के बाद आपकों ट्रेनों में यात्रा के दौरान काउंटर टिकट बुकिंग और ऑनलाइन टिकट बुकिंग के अलावा यात्रा के लिए एक और विकल्प आपके सामने होगा और वह है प्लेटफार्म टिकट।

प्लेटफार्म टिकट जरूर हो, वर्ना आप फंस सकते हैं

प्लेटफॉर्म टिकट यात्री को ट्रेन में चढ़ने का पात्र बनाता है। सिर्फ यहीं नहीं किराया उसी स्टेशन से चुकाना होता है, जहां से उसने प्लेटफार्म टिकट खरीदा है। सबसे बड़ी बात कि यात्री से किराया भी उसी श्रेणी का वसूला जाएगा, जिसमें वह सफर कर रहा होगा। अगर प्लेटफार्म टिकट भी आपके पास नहीं है तो टीटीई आपसे वहां से किराया चार्ज कर सकता है, जहां से ट्रेन खुली है। यह अधिकार टीटीई को है।

अगले दो स्टेशन तक सीट आपकी ही रहेगी

अगर आपकी ट्रेन किसी कारणवश छूट गई है तो टीटीई आपकी बर्थ को अगले दो स्टेशन तक आपकी सीट को किसी को आवंटित नहीं कर सकता। अगले स्टेशन पर ट्रेन जहां रुकती है वहां से भी चढ़कर आप रिजर्वेशन कोच में यात्रा कर सकते है। दो स्टेशनों के बाद ही टीटीई को किसी दूसरे को सीट आवंटित करने का अधिकार है।

ई-टिकट गुम तो आपके पास है ऑप्शन

अगर आपका ई-टिकट है और सफर करने के दौरान पता चला कि आपका टिकट गुम हो गया है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं। आपको टीटीई को 50 रुपए पेनाल्टी देकर अपना टिकट हासिल कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी