Yoga Tips : लंबी आयु के लिए करें कायाकल्प योग, जीवन को ऊर्जा से भर देगा ये आसान स्टेप

वैसे तो योग से कई रोगों को दूर भगाया जा सकता है। लेकिन कायाकल्प ऐसा योग मुद्रा है जिससे आप न सिर्फ लंबी आयु हासिल कर सकते हैं बल्कि मानसिक तनाव भी दूर होगा। आज जमशेदपुर के योगा व रेकी एक्सपर्ट पूनम वर्मा कायाकल्प योग के फायदे बतला रही हैं...

Jitendra SinghFri, 30 Jul 2021 06:16 AM (IST)
लंबी आयु के लिए करें कायाकल्प योग, जीवन को ऊर्जा से भर देगा ये आसान स्टेप

जमशेदपुर : कायाकल्प योग शरीर के तंत्र को सुव्यवस्थित करना, प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करना और जीवन काल का विस्तार करने का काम करता है। कायाकल्प का अभ्यास यौन ऊर्जा को आध्यत्मिक ऊर्जा में बदलने में मदद कर सकता है।

शारीरिक, मानसिक व भावनात्मक तनाव होता दूर

कायाकल्प योग स्वस्थ रहने और शारीरिक, मानसिक व भावनात्मक तनाव को दूर करने के लिए सर्वोत्तम अभ्यासों में से एक है। शरीर के विभिन्न अंगों और उनसे जुड़ी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सैकड़ों योग मुद्राएं हैं। जब समग्र स्वास्थ्य लाभ हासिल करने की बात आती है तो कायाकल्प योग बेहद फायदेमंद साबित होता है। कायाकल्प योग का अभ्यास जीवन की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए किया जाता है। कायाकल्प योग शरीर के तंत्र को सुव्यवस्थित करने, प्राकृतिक उम्र बढ़ाने व जीवन काल का विस्तार करने का काम करता है।

कायाकल्प योग के फायदे

कायाकल्प उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और सामान्य जीवन काल को बढ़ाता है। यह संक्रमण और बीमारियों को रोकने के लिए इम्यूनिटी को बढ़ाता है। कायाकल्प का अभ्यास करने से अस्वास्थ्य कर आदतों को ठीक करने व जीवन शैली को बदलने में मदद मिलती है। यह वंशानुग समस्याओं के दुष्प्रभावों की संभावनाओं को कम करता है। कायाकल्प योग एक महिला की प्रजनन प्रणाजी को मजबूत कर सकता है और मासिक धर्म चक्र से जुड़ी जटिलताओं को रोक सकता है। योगाभ्यास पुराने रोगों जैसे अस्थमा, डायबिटीज, बवासीर व त्वचा रोगों की जटिलताओं को काम कर सकता है। यह सुनिश्चित करता है कि मस्तिष्क की कोशिकाएं सक्रिय रहे और बेहतर लेवल पर प्रदर्शन करें कायाकल्प योग मुद्रा तंत्रिका तंत्र के कार्यों को बढ़ाती है। यह भावनात्मक शांति और आध्यामत्मिक संतुष्टि लाता है। कायाकल्प योग नसों को टोन करने व केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को समग्र रूप से मजबूत करने में मदद करता है।

कायाकल्प योग की खास बातें

कायाकल्प में सांस लेने के व्यायाम और गतिविधियां शामिल हैं जो स्वास्थ्य के बेहतर बनाने के लिए पूरे शरीर को ऊर्जा प्रवाह में मदद करती है। कायाकल्प योग विश्राम, श्वास और ऊर्जा नियंत्रण पर जोर देता है। श्वास और ऊर्जा फोकस में कोई व्याकुलता नहीं होनी चाहिए। कायाकल्प मुद्रा आराम और बैठने की स्थिति में की जाती है। . कायाकल्प श्वास अभ्यास जैसे अग्नि श्वास के साथ-साथ ब्रीथिंग स्ट्रक्चर पर जोर देती है। बस्तीका कायाकल्प की एक और तकनीक है जिससे हम नाक से सांस लेते हैं और दूसरे को बंद करते हुए एक नथुने से जबरदस्ती सांस लेते हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.