वर्ल्ड स्टील ने टाटा स्टील लिमिटेड और टाटा स्टील यूरोप को 2020 स्टील सस्टेनेबिलिटी चैपियंस सूची में किया शामिल

टाटा स्टील लिमिटेड और टाटा स्टील यूरोप ने लगातार चौथी बार वर्ल्ड स्टील द्वारा तैयार की जाने वाली एलिट सस्टेनेबिलिटी चैपियंस सूची में अपनी जगह बनाई है। कंपनी को यह प्रतिष्ठित सम्मान वर्ष 2020 में उत्कृष्ट सस्टेनेबिलिटी प्रयासों के लिए दिया गया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 05:46 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 05:46 PM (IST)
वर्ल्ड स्टील ने टाटा स्टील लिमिटेड और टाटा स्टील यूरोप को 2020 स्टील सस्टेनेबिलिटी चैपियंस सूची में किया शामिल
टाटा स्टील के सीईओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन ने एक वर्चुअल कार्यक्रम में यह पुरस्कार ग्रहण किया।

जमशेदपुर, जासं। टाटा स्टील लिमिटेड और टाटा स्टील यूरोप ने लगातार चौथी बार वर्ल्ड स्टील द्वारा तैयार की जाने वाली एलिट सस्टेनेबिलिटी चैपियंस सूची में अपनी जगह बनाई है। कंपनी को यह प्रतिष्ठित सम्मान वर्ष 2020 में उत्कृष्ट सस्टेनेबिलिटी प्रयासों के लिए दिया गया है।

टाटा स्टील के सीईओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन ने एक वर्चुअल कार्यक्रम में यह पुरस्कार ग्रहण किया। यह सम्मान मिलने पर टाटा स्टील के एमडी सह सीईओ टीवी नरेंद्रन ने कहा कि चौथी बार यह सम्मान मिलना हमारे लिए गर्व की बात है। टाटा स्टील निरंतर स्टील उत्पादक कंपनी बनने के अपने लक्ष्य के प्रति कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी ने हमारे संकल्प को और मजबूत किया है। वर्षों से हमने समुदायों के साथ-साथ अपनी सहभागिता को बखूबी निभाया है। साथ ही विशेषज्ञों और शिक्षाविदों के सहयोग से संस्थानों के साथ भागीदारी की। सतत ऑपरेशन से निर्माण की दिशा में अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी को विकसित और लागू करने में निवेश किया। यह सम्मान हमारे हर चीज में सतत निरंतरता को एकीकृत करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

ऐसा करने वाली टाटा स्टील देश की पहली कंपनी

टाटा स्टील को सस्टेनेबल चैपियंस में शामिल करने के लिए वर्ल्ड स्टील ने कंपनी का मूल्यांकन उसकी मटेरियल इफिसिऐंसी, प्रदूषण मैनेजमेंट, लाॅस टाइम इंज्यूरी की आवृत्ति दर, कर्मचारी प्रशिक्षण, नई प्रक्रियाओं और उत्पादों में निवेश और इकोनॉमिक वैल्यू के आधार पर किया गया। वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन ने कंपनी के डेटा संग्रह प्रोग्राम के तहत पिछले पांच वर्षो में कंपनी द्वारा जुटाए गए 50 प्रतिशत रॉ मटेरियल द्वारा स्टील उत्पादन का आंकड़ा भी शामिल करती है। टाटा स्टील विभिन्न डिस्क्लोजर प्लेटफार्मो के माध्यम से पारदर्शी तरीके से अपने सस्टेनेबिलिटी परफॉर्मेंस का अनुसरण करते हुए 2021 में सस्टेनेबिलिटी रिपोर्ट प्रकाशित कर रही है। ऐसा करने वाली टाटा स्टील देश की पहली कंपनी है। वर्ष 2020 में डॉव जोंस सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स कॉरपोरेट सस्टेनेबिलिटी असेस्मेंट में शीर्ष पांच स्टील कंपनियों में टाटा स्टील को भी शामिल किया गया था। कंपनी भारत की 11 कंपनियों में से एक और इमर्जिंग मार्केट से केवल स्टील कंपनियों में से एक थी। जिसने डॉव जोंस सेस्टेनेबिलिटी इंडेक्ट में इमर्जिंग मार्केट इंडेक्स में जगह बनाई। इससे पहले टाटा स्टील ग्रुप क्लाइमेट डिस्क्लोजर को पर्यावरण के गैर लाभकारी सीडीपी ने ए-रैंक दिया था।

chat bot
आपका साथी