जुगसलाई नगर परिषद इलाके में एरिया लेवल फेडरेशन की सदस्‍य करेंगी सरकारी कार्य Jamshedpur News

जुगसलाई नगर परिषद की ओर से कौशल विकास केंद्र जुगसलाई में सौभाग्य एरिया लेवल फेडरेशन की बैठक आयोजित की गयी। कौशल विकास केंद्र में महिलाओं को विस्तार से एरिया लेवल फेडरेशन के बारे में बताया गया एवं रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पर विचार किया गया।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 05:38 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 06:48 PM (IST)
जुगसलाई नगर परिषद इलाके में एरिया लेवल फेडरेशन की सदस्‍य करेंगी सरकारी कार्य Jamshedpur News
जमशेदपुर के जुगसलाई नगर परिषद कार्यालय का प्रवेश द्वार।

जमशेदपुर, जासं। जुगसलाई नगर परिषद की ओर से कौशल विकास केंद्र जुगसलाई में सौभाग्य एरिया लेवल फेडरेशन की बैठक आयोजित की गयी। ग्लेनिस मिंज ने बताया कि कार्यपालक पदाधिकारी जगदीश प्रसाद यादव के निर्देश पर कौशल विकास केंद्र में महिलाओं को विस्तार से ऐरिया लेवल फेडरेशन के बारे में बताया गया एवं रजिस्ट्रेशन प्र‍क्रिया पर  विचार किया गया। 

ग्लेनिस मिंज ने बताया कि डे एनयूएलएम योजना के तहत जुगसलाई में एक एरिया लेबल फेडेरशन का गठन किया गया है। जबकि और किया जाना है। योजना की मार्गदर्शिका के अनुसार नगर परिषद से संचालित 10 से ज्यादा स्वयं सहायता समूह को मिलाकर एक एरिया लेबल फेडरेशन का गठन किया जाना है। अब तक मानगो में एक फेडरेशन का गठन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि एरिया लेबल फेडरेशन का चयन होने के बाद अध्यक्ष, सचिव एवं कोषाध्यक्ष का चयन किया जाता है। इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए विभाग को भेजा जाना है। जब विभाग से रजिस्ट्रेशन हो जाता है तब नगर विकास विभाग के निर्देश के अनुसार प्रत्येक फेडरेशन को काम करने के लिए सरकार की ओर से 50 हजार रुपये तक की अनुदान देने का प्रावधान है। यही नहीं आने वाले समय में फेडरेशन के माध्यम से ही कई सरकारी कार्यों को पूरा किया जाना है। जैसे आश्रयगृह का संचालन, दाल-भात केंद्र का संचालन से लेकर अन्य सरकारी योजना के तहत कार्य कर सकेंगे। 

ये भी दी गई जानकारी

इसके अलावा उपस्थित महिलाओं को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जुगसलाई क्षेत्र में सुयोग्य लाभुकों द्वारा आवेदन भरवा कर 31 जनवरी तक कार्यालय में जमा करने को कहा गया। इसके अलावा महिलाओं को स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के तहत बताया गया कि किस प्रकार मोबाइल ऐप डाउनलोड कर एवं गूगल क्रोम के माध्यम से सिटीजन फीडबैक लें ताकि ज्यादा से ज्यादा सिटीजन फीडबैक जुगसलाई क्षेत्र के लिए मिल सके

chat bot
आपका साथी