टाटा स्टील में अब महिला चलाएंगी डंपर, डोजर, एक्सक्वेटर सहित अर्थ मूविंग मशीन, इस अभियान के तहत की गई है पहल

टाटा स्टील अनूठी पहल करने के लिए जानी जाती है। अभी हाल ही इस स्टील कंपनी ने माल ढोने के लिए इलेक्ट्रिक ट्रक का उपयोग करना शुरू किया है। अब वेस्ट बोकारो माइंस महिलाएं डंपर डोजर एक्सक्वेटर सहित अर्थ मूविंग मशीन तक चला रही हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 09:12 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 09:16 AM (IST)
टाटा स्टील में अब महिला चलाएंगी डंपर, डोजर, एक्सक्वेटर सहित अर्थ मूविंग मशीन, इस अभियान के तहत की गई है पहल
टाटा स्टील अनूठी पहल करने के लिए जानी जाती है।

जमशेदपुर : टाटा स्टील की ओर से वूमेन एट माइंस अभियान का शुभारंभ किया गया है। इसके स्कीम के तहत कंपनी प्रबंधन अपनी महिला कर्मचारियों को उचित व समान अवसर दे रही है। इस स्कीम के तहत टाटा स्टील ने 16 महिला कर्मचारियों को हैवी अर्थ मूविंग मशीनरी ऑपरेटर का प्रशिक्षण दिया। बुधवार से ये सभी महिला कर्मचारी तीनों शिफ्ट में वेस्ट बाेकारो के माइंस क्षेत्र में काम करेंगी।

टाटा स्टील के वेस्ट बाेकारो डिवीजन में बुधवार को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट) अत्रेई सरकार, वाइस प्रेसिडेंट (रॉ मटेरियल) डीबी सुंदर रामम, वेस्ट बोकारो डिवीजन के महाप्रबंधक मनीष मिश्रा, ह्यूमन रिसोर्स बिजनेस पार्टनर के चीफ सिद्धार्थ शाह, राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ के अध्यक्ष महेश प्रसाद, सचिव कैलाश गोप सहित अन्य उपस्थित थे।

कंपनी को मिले थे 446 से अधिक आवेदन

टाटा स्टील की वीमेन एंट माइंस कार्यक्रम के लिए 446 आवेदन मिले थे। लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के बाद 16 उम्मीदवारों का चयन किया गया था। इसमें न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक पास थी। चयनित सभी उम्मीदवारों को हैवी अर्थ मूवर्स मशीनरी का प्रशिक्षण दिया गया। सभी उम्मीदवारों को डंपर, डोजर, शॉलेल, एक्सक्वेटर और ड्रिल का संचालन करेंगी।

टाटा स्टील ने प्रतिभाशाली युवाओं को दिया है मौका

कार्यक्रम के दौरान कंपनी की वाइस प्रेसिडेंट अत्रेई सरकार का कहना है कि टाटा स्टील ने हमेशा प्रतिभाशाली युवाओं को कैरियर का अवसर दिया है। वेस्ट बोकारो में वूमेन एट माइंस यात्रा में एक और मील का पत्थर है। विविधता और समावेशन की संसकृति के तहत उद्योग व्यापी प्रयासों पर फोकस के साथ टाटा स्टील सुनिश्चित कराती है। वेस्ट बाेकारो के माइंस क्षेत्र में नई महिला कर्मचारियों का स्वागत करने में हमें गर्व महसूस हो रहा है। इससे कंपनी में महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा मिलेगा।

chat bot
आपका साथी